लाइफस्टाइलHealth Tips : हाई ब्लड प्रेशर से हो गए...

Health Tips : हाई ब्लड प्रेशर से हो गए हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये एक्सरसाइज,हो जाएगा लो

-

होमलाइफस्टाइलHealth Tips : हाई ब्लड प्रेशर से हो गए हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये एक्सरसाइज,हो जाएगा लो

Health Tips : हाई ब्लड प्रेशर से हो गए हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये एक्सरसाइज,हो जाएगा लो

Published Date :

Follow Us On :

Health Tips : वर्तमान समय में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो गई है. जिस वजह से लोग काफी परेशान रहते हैं. इसके बढ़ने से हृदय से संबधित बीमारियां भी होने लगती हैं. इसलिए हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है. लेकिन इसके लिए आपको केवल दवाईयों पर निर्भर नहीं रहना चाहिए. बल्कि आपको इससे बचने के लिए कुछ एक्स्ट्रा एक्टिविटी भी करना चाहिए, ताकि आप अधिक स्वस्थ रह सके.

Health Tips
Health Tips

हाई ब्लड प्रेश की समस्या को कम करने के लिए आपको कुछ एक्सरसाइज करनी चाहिए. यह एक्सरसाइज हाई ब्लड प्रेशर को नियत्रंण में रखने में सहायक है और हृदय को भी स्वस्थ रखते हैं. इन एक्सरसाइज को आप घर पर भी आसानी से कर सकते हैं. आइए जानते हैं कौन-सी हैं यह एक्सरसाइज…

Health Tips: कार्डियो एक्सरसाइज

कार्डियो एक्सरसाइज हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है. कार्डियो एक्सरसाइज हमारे हृदय के लिए सबसे लाभदायक एक्सरसाइज में से एक है. क्योंकि यह रक्त के प्रवाह को बढ़ता है साथ ही यह अधिक मात्रा में कैलोरी बर्न करता है. जिससे हमारा हृदय स्वस्थ रहता है. ऐसे में अगर आप भी हाई बीपी की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको कार्डियो एक्सरसाइज करनी चाहिए. इसमें तेज चलना, डांस करना, साइकिल चलाना आदि शामिल है.

ये भी पढ़ें : अगर आपको भी दिख रहा है ये लक्षण, तो हो सकता है Eye Flue का खतरा, जानें छुटकारा पाने का सही तरीका

Health Tips: स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग मांसपेशियों और हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इस व्यायाम को करने से अधिक मात्रा में कैलोरी बर्न होती है. ऐसे में यह हाई ब्लड प्रेशर वाले रोगी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि शुरुआत में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के सरल अभ्यासो का प्रयास करें.

स्ट्रेचिंग

अगर आप हाई बीपी के मरीज है तो आपको रोजाना स्ट्रेचिंग करना चाहिए. इससे न केवल आपका बीपी कंट्रोल होता है बल्कि यह शरीर में लचीलापन भी लाता है. साथ ही इसको करने से पीठ और कमर का भी दर्द कम होता है. लेकिन स्ट्रेचिंग करने से पहले स्ट्रेचिंग के प्रकार, तीव्रता और समय को ठीक तरह से समझ लें. आप चाहे तो अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you