लाइफस्टाइलअगर आपको भी दिख रहा है ये लक्षण, तो...

अगर आपको भी दिख रहा है ये लक्षण, तो हो सकता है Eye Flue का खतरा, जानें छुटकारा पाने का सही तरीका

-

होमलाइफस्टाइलअगर आपको भी दिख रहा है ये लक्षण, तो हो सकता है Eye Flue का खतरा, जानें छुटकारा पाने का सही तरीका

अगर आपको भी दिख रहा है ये लक्षण, तो हो सकता है Eye Flue का खतरा, जानें छुटकारा पाने का सही तरीका

Published Date :

Follow Us On :

Eye Flue : लगातार हो रही बारिश अपने साथ कई बीमारियां साथ लेकर आ रही है. अभी तक तो केवल सर्दी, जुकाम, इन्फेक्शन आदि जैसी समस्या ही देखने को मिल रही थी, लेकिन अब एक बड़े खतरे ने दस्तक दे दी है. जी हां इन दिनों देश में आई फ्लू (जिसे कंजक्टिवाइटिस भी कहते हैं) का खतरा काफी बढ़ रहा है. देशभर के कई राज्यों में कंजक्टिवाइटिस के केस बढ़ रहे हैं और लोग इससे काफी परेशान हैं. दिल्ली एनसीआर की बात करें तो वहां भी कंजक्टिवाइटिस के मामले लगातार बढ़ ही रहे हैं. ऐसे में चलिए हम भी इसके कुछ लक्षण को जान लेते हैं ताकि हम समय रहते इसका इलाज करा सके.

Eye Flue
Eye Flue

Eye Flue : आई फ्लू का लक्षण

डॉक्टर्स के मुताबिक कंजक्टिवाइटिस के मुख्य लक्षण आंखें लाल होना, खुजली, आंसू आना आदि है. ऐसे में अगर आपको ऐसे कोई भी लक्षण दिखाई पड़ते हैं तो आप तुरंत आंख के डॉक्टर से मिले. अगर डॉक्टर को लगता है कि यह कंजक्टिवाइटिस ही है तो वह डॉक्टर एंटीबायोटिक आई ड्रॉप लिख सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Chamcham Recipe : रक्षाबंधन में अपने भाई के लिए बनाएं ये स्पेशल मिठाई, बढ़ जायेगी रिश्ते की मिठास

इस तरह से फैलता है आई फ्लू

आई फ्लू के कुछ मामलों में बेहद संक्रामक हो सकता है. यह बीमारी पहले से ही संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है. बीमारी फैलने का सबसे अहम बात जब संक्रमित लोग बार-बार अपनी आंखों को छूते हैं और अपने हाथों को साफ करना भूल जाते हैं. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि उस व्यक्ति के समय को न छुए और उनसे ज्यादा दूर रहने की कोशिश करें.

ऐसे करें खुद का बचाव

डॉक्टर्स के मुताबिक, लोग सबसे पहले अपनी आंखों को लगातार छूने से बचें, खासकर अगर आपके हाथ ठीक से नहीं धोए गए हों तब. वैसे तो यह वायरल अपने आप ठीक हो जाता है लेकिन इस दौरान आंखों को साफ रखना बेहद जरूरी है. लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको आगे चलकर परेशानी हो सकती है. वही इस दौरान कॉन्टैक्ट लेंस न पहनें. संक्रमण फैलने से बचने के लिए घर के अन्य सभी सदस्यों को नियमित रूप से अपने हाथ धोने चाहिए. इसके अलावा अगर आपको अपनी आंखें सूखी लग रही हैं तो लुब्रिकेटिंग आई ड्रॉप्स डाल सकते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you