लाइफस्टाइलHealth Tips: रोजाना अपनाएं ये शानदार उपाय, मोटापा दूर...

Health Tips: रोजाना अपनाएं ये शानदार उपाय, मोटापा दूर से कहेगा टाटा-बाय 

Health Tips: खानपान की गड़बड़ी के कारण वजन तेजी से बढ़ने लगता है. बॉडी को डिटॉक्स के लिए डाइट पर ध्यान देना जरूरी होता है.

-

होमलाइफस्टाइलHealth Tips: रोजाना अपनाएं ये शानदार उपाय, मोटापा दूर से कहेगा टाटा-बाय 

Health Tips: रोजाना अपनाएं ये शानदार उपाय, मोटापा दूर से कहेगा टाटा-बाय 

Published Date :

Follow Us On :

Health Tips: मोटापा या वजन बढ़ाना एक गंभीर समस्या बनता जा रहा है. स्वाद के अनुसार खाना का सेवन कई बार स्वास्थ्य को खराब कर देता है. यदि आप भी वजन बढ़ाने और मोटापा से परेशान हैं और रोजाना सुबह एक्सरसाइज के लिए समय नहीं निकल पा रहे हैं तो आपको अपने डाइट में कुछ परिवर्तन करने की जरूरत है. आप अपने खान-पान में बदलाव करके भी अपना वजन कम कर सकते हैं. आईए जानते हैं कुछ सेवन करने वाले तत्वों के बारे में जिनकी सहायता से मोटापा से छुटकारा पाया जा सकता है.

Reduce Fat diet paln
Reduce Fat diet paln

चाय की जगह ग्रीन-टी का सेवन

यदि आप मोटापा की समस्या से परेशान है और उससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो सुबह चाय की जगह ग्रीन-टी का सेवन कर सकते हैं. ग्रीन-टी शरीर के वजन को घटाने के साथ-साथ शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकलने का भी काम करता है. इसमें चीनी और शहर का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायकह हो सकता है.

पानी के साथ नींबू और अदरक

सुबह गर्म पानी और नींबू के साथ अदरक का सेवन भी मोटापा कम करने में मदद करता है. नींबू और अदरक का सेवन पेट की चर्बी को काम करता है जिससे मोटापा से छुटकारा पाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: चेहरे पर चांदी जैसी चमक के लिए ट्राई करें ये घरेलू उपाय, बिना साइड इफैक्ट मिलेगा गजब फायदा, जानें 

फास्ट फूड से दूरी बनाएं

यदि आप मोटापा को कम करने का उपाय ढूंढ रहे हैं तो सबसे पहले आपको फास्ट फूड के सेवन से दूरी बनाने होगी. तैलीय पदार्थों के सेवन से दूरी बना लेना मोटापा को कम करने में कारगर होता है.

अत्यधिक मात्रा में पानी का सेवन

अत्यधिक पानी का सेवन कई तरह की बीमारियों से छुटकारा देता है. शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने के लिए दिन में काम से कम 8 से 10 क्लास पानी पीना चाहिए. पानी पीने से बॉडी में डिहाइड्रेशन की प्रक्रिया होते रहती है जिससे एनर्जी के साथ-साथ रात में अच्छी नींद भी आती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you