लाइफस्टाइलHair Care Tips: कम समय में चाहिए लंबे,काले और...

Hair Care Tips: कम समय में चाहिए लंबे,काले और घने बाल, तो ट्राई करें ये अनोखा टिप्स, कुछ ही दिनों में मिलेगा फायदा

Hair Care Tips: किसी भी महिला की खूबसूरती की खूबसूरती उसके बालों से होती है. हम में से ज्यादातर महिला लंबे, काले और घने बाल रखना पसंद करती है.

-

होमलाइफस्टाइलHair Care Tips: कम समय में चाहिए लंबे,काले और घने बाल, तो ट्राई करें ये अनोखा टिप्स, कुछ ही दिनों में मिलेगा फायदा

Hair Care Tips: कम समय में चाहिए लंबे,काले और घने बाल, तो ट्राई करें ये अनोखा टिप्स, कुछ ही दिनों में मिलेगा फायदा

Published Date :

Follow Us On :

Hair Care Tips: किसी भी महिला की खूबसूरती की खूबसूरती उसके बालों से होती है. हम में से ज्यादातर महिला लंबे, काले और घने बाल रखना पसंद करती है. महिलाएं अपने बालों का खास ख्याल रखने के लिए मार्केट में मिल रहे कई महंगे प्रोडक्ट्स, शैंपू, हेयर कंडीशनर आदि का उपयोग करती है. किंतु कई बार इससे बेहतर रिजल्ट नहीं मिल पाता है. ऐसे में आपको अपने बालों का खास ख्याल रखने की जरूरत है.

Hair Care Tips
Hair Care Tips

अगर आपके बाल भी बहुत अधिक टूट रहे हैं और मार्केट में मिल रहे तरह तरह के प्रोडक्ट्स को लगाकर परेशान हो गए हैं, तो अब चिंता की कोई बात नहीं है. आप घर बैठे कुछ आसान और बेहद कॉमन हेयर रूटिन के जरिए अपने बालों को हेल्दी और स्ट्रांग (Healthy and Strong Hair) बना सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कुछ आसान हेयर टिप्स के बारे में…

ये भी पढ़ें: White Hair Problems: उम्र से पहले बाल हो गए हैं सफेद तो न हों परेशान, इन घरेलू नुस्खों से होगा समाधान

हेल्दी फूड्स डाइट में करें शामिल

आप बालों में कितना भी महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर लो, लेकिन अगर आप सही डाइट फॉलो नहीं करते हैं, तो आपके बाल के लिए यह बिलकुल भी फायदेमंद नहीं होगा. बालों को मजबूत बनाने के लिए हेयर केयर के साथ डेली रूटीन में हेल्थी डाइट को शामिल करना बहुत जरूरी है. आप आयरन युक्त फूड जैसे हरी सब्जियों जरूर डाइट में शामिल करें.

इसके अलावा विटामिन-सी युक्त फूड जैसे कीवी, अमरूद, संतरा, ब्‍लैक बेरीज (Blackberries) आदि का सेवन करना बहुत जरूरी है. इससे बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं. इसके अलावा डेली डाइट में ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruit) का सेवन बहुत जरूरी है.इसके साथ ही प्रोटीन सोर्स फूड (Protein Source Food) जैसे दाल, अंडे और फिश (Fish) को भी डाइट में शामिल करना जरूरी है.

बालों में समय-समय पर लगाएं तेल-Hair Care Tips

कई बार लोग अपने बाल को स्टाइलिश और स्लिकी बनाने के लिए घरेलू चीजों का इस्तेमाल न करके केमिकल वाले महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. जिसे बाल काफी डैमेज हो जाता है. गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग बालों में तेल नहीं लगाते हैं. लेकिन, ऐसी गलती भूलकर भी न करें. गर्मियों के दिन में बालों में तेल जरूर लगाएं. इसके साथ ही बालों की कम से कम 20 मिनट मालिश जरूर करें. आप अपने अनुसार किसी भी तेल का चुनाव करें और उसे बाल धोने से पहले अपने बालों में लगाएं.

अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी-Hair Care Tips

बालों को हेल्थ और मजबूत बनाने के लिए आपको कम से कम 8 घंटे के अच्छी नींद लेना जरूरी है. सोने से हमारे बालों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. इससे बालों की ग्रोथ अच्छी रहती है. इसके साथ ही चिंता और तनाव से खुद को दूर रखें. ताकि आपके बाल काले, घने होने के साथ साथ कम टूटे.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you