लाइफस्टाइलडायबिटीज और बालों के लिए औषधि से कम नहीं...

डायबिटीज और बालों के लिए औषधि से कम नहीं हैं ये फल, ऐसे खाने से मिलते हैं कई चमत्कारिक फायदे

-

होमलाइफस्टाइलडायबिटीज और बालों के लिए औषधि से कम नहीं हैं ये फल, ऐसे खाने से मिलते हैं कई चमत्कारिक फायदे

डायबिटीज और बालों के लिए औषधि से कम नहीं हैं ये फल, ऐसे खाने से मिलते हैं कई चमत्कारिक फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Fruits for Diabetes and Hair Health: डायबिटीज लेवल अधिक होने के साथ-साथ शरीर में और भी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. एक रिपोर्ट के अनुसार शुगर की समस्या से परेशान लोगों में बाल झड़ने की समस्या भी बढ़ जाती है. हालांकि डाइट में कुछ खास तरह के पोषक तत्वों से भरपूर फलों के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल के साथ-साथ बाल झड़ने की समस्या को रोका जा सकता है. आइए जानते हैं…

आंवला के सेवन से दूर होंगी समस्याएं

आंवला में विटामिन-सी के साथ-साथ और भी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज और बाल झड़ने की समस्या को कंट्रोल करते हैं. कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर वाला के सेवन से शरीर में और कई गंभीर बीमारियां भी दूर होती है.

बाल झड़ने की समस्या से ऐसे पाएं छुटकारा

  • वर्कआउट: शुगर के दौरान बाल झड़ने की समस्याएं बढ़ जाती हैं हालांकि डेली वर्कआउट से बाल झड़ने की समस्या को रोका जा सकता है. डेली एक्सरसाइज से बालों में ब्लड सरकुलेशन नियंत्रित रहता है जिससे बाल झडने की समस्या कम होती है.
  • विटामिन सप्लीमेंट: पोषक तत्वों से आहार के सेवन से भी बालू के झड़ने की समस्या को खत्म किया जा सकता है हालांकि ब्लड शुगर लेवल अधिक होने के दौरान खान-पान पर भी बेहद अच्छे से ध्यान देने की जरूरत होती है.

ये भी पढ़ें: इमर्शन रॉड से गर्म किया पानी सेहत के लिए है खतरनाक, भूलकर भी ना करें इस्तेमाल, जानें

बालों में मोरिंगा तेल का करें इस्तेमाल

बालों के हेल्थ के लिए मोरिंगा का तेल बेहद ही फायदेमंद होता है. मोरिंगा में पाया जाने वाला आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम और विटामिन के तत्व बालों के ग्रोथ के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you