लाइफस्टाइलइमर्शन रॉड से गर्म किया पानी सेहत के लिए...

इमर्शन रॉड से गर्म किया पानी सेहत के लिए है खतरनाक, भूलकर भी ना करें इस्तेमाल, जानें

-

होमलाइफस्टाइलइमर्शन रॉड से गर्म किया पानी सेहत के लिए है खतरनाक, भूलकर भी ना करें इस्तेमाल, जानें

इमर्शन रॉड से गर्म किया पानी सेहत के लिए है खतरनाक, भूलकर भी ना करें इस्तेमाल, जानें

Published Date :

Follow Us On :

Water Boiled with Immersion Rod: सर्दी के दिनों में ठंड की ठिठुरन से बचने के लिए लोग गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं. पानी को गर्म करने के लिए लोग इमर्शन रॉड का इस्तेमाल करते हैं जो इस्तेमाल के साथ-साथ सेहत के लिए खतरनाक होता जाता है.

दरअसल इमर्शन रॉड के लंबे समय तक इस्तेमाल से रॉड पर एक खास तरह की परत जम जाती है जिसे पानी भी लगाकर गर्म करने से बैक्टीरिया साफ पानी को भी गंदा कर देते हैं. आइए जानते हैं इमर्शन रॉड से गर्म किए गए पानी के इस्तेमाल से सेहत को कौन-कौन से नुकसान होते हैं.

इमर्शन रॉड से गर्म किया गया पानी नुकसानदायक कैसे

सर्दी के दिनों में लोग पानी को गर्म करने के लिए इमर्शन रॉड का इस्तेमाल करते हैं. लंबे समय तक इमर्शन रॉड के इस्तेमाल से उसे पर एक खास तरह की परत जम जाती है जो पानी में आसानी से घुल जाती है. हालांकि पीने के पानी को इमर्शन रॉड से गर्म करने पर स्वाद बदल जाता है जो सेहत के लिए हानिकारक होता है.

ये भी पढ़ें: तनाव से इम्यूनिटी हेल्थ को नुक़सान, ये गंभीर बीमारियां भी कर सकती हैं परेशान, ये तरीके दिलाएंगे टेंशन से मुक्ति

पुराने इमर्शन रॉड का ना करें इस्तेमाल

इमर्शन रॉड को लगातार कई सालों तक इस्तेमाल से अल्युमिनियम पर एक खास तरह के बैक्टीरिया जम जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद ही नुकसानदायक होते हैं. हालांकि एक या दो साल पुरानी इमर्शन रोड़ से भी पीने के पानी को गर्म नहीं करना चाहिए.

समय-समय पर इमर्शन रॉड को करें साफ

सर्दी के दिनों में पानी को गर्म करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाली इमर्शन रोड़ को समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए. लंबे समय तक साफ न करने के कारण इमर्शन रॉड के एल्युमिनियम पर जमे बैक्टीरिया सेहत को कई तरह के नुकसान पहुंचाते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you