लाइफस्टाइलसुबह खाली पेट इन चीजों का करें सेवन मिलेगा...

सुबह खाली पेट इन चीजों का करें सेवन मिलेगा जबरदस्त फायदा, ये बीमारियां दूर से कहेंगी टाटा बाय

Morning Diet: जब हम किसी चीजों का सेवन करते हैं तो अक्सर उसका रिजल्ट हमें नहीं मिल पाता है. आहार का सही समय पर सेवन ना करना भी इसका सबसे बड़ा कारण हो सकता है.

-

होमलाइफस्टाइलसुबह खाली पेट इन चीजों का करें सेवन मिलेगा जबरदस्त फायदा, ये बीमारियां दूर से कहेंगी टाटा बाय

सुबह खाली पेट इन चीजों का करें सेवन मिलेगा जबरदस्त फायदा, ये बीमारियां दूर से कहेंगी टाटा बाय

Published Date :

Follow Us On :

Morning Diet: हम अपनी समस्याओं को दूर करने के लिए रोज कई तरह के आहार लेते हैं लेकिन सही समय पर सेवन से शरीर को एक साथ कई तरह के लाभ हो सकते हैं. जिन चीजों का हम सेवन करते हैं, उसके सेवन का सुबह से लेकर शाम तक अलग-अलग समय होता है. आइए जानते हैं सुबह खाली पेट सेवन करने वाले कुछ चीजों के बारे में जिससे आपको जबरदस्त फायदा मिलेगा और कई तरह की बीमारी से निजात भी मिल जाएगा.

खाली पेट नींबू और पानी का सेवन

सुबह-सुबह खाली पेट नींबू और पानी के सेवन से पेट साफ रहता है और चेहरे पर चमक भी आती है. नींबू और पानी का सेवन खासकर मोटापा को कम करने के लिए भी किया जाता है. डबल और पतले लोगों को रोजाना नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए.

गर्म पानी में शहद का प्रयोग

सुबह-सुबह गर्म पानी में शहद के सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं क्योंकि इसमें फ्लोवोनोइड्स और एंजाइमों के गुण होते हैं जो आपके पेट को साफ रखने में मदद करते हैं. इसके रोजाना सेवन से मेटाबॉलिज्म की कार्य शक्ति तेज हो जाती है.

ये भी पढ़ें: मोटापा से पाना चाहते हैं छुटकारा तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, 1 महीने में दिखेगा चमत्कारिक रिजल्ट

नाश्ते में तरबूज और पपीता का सेवन

खाली पेट पपीता और तरबूज के सेवन से पेट के कई समस्याओं का एक साथ समाधान मिलता है. इन दोनों फलों को सुबह के नाश्ते में शामिल किया जा सकता है. तरबूज और पपीते के रोजाना सेवन से शुगर क्रेविंग और कैलोरी पर नियंत्रण मिलता है. इसके रोजाना सेवन से दिल और आंख दोनों पर अच्छे प्रभाव पड़ते हैं.

पीनट्स और भीगे बादाम का सेवन

सुबह-सुबह पीनट्स और बादाम के सेवन से पेट के पाचन क्रिया में सुधार आता है और पीएच लेवल को भी सामान्य करता है. बादाम के छिलके में 13 पाया जाता है जो शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है.

फल और काले चने का सेवन

नाश्ते में फल और काले चन्ने का सेवन किया जा सकता है. रोजाना काले चन्ने के सेवन से शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं. चन्ने के सेवन से हड्डियां मजबूत होती है. शरीर में विटामिन और फाइबर की पूर्ति के लिए सुबह नाश्ते में केला,सेब, नारंगी और पपीता जैसे फलों का सेवन अच्छा माना जाता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you