लाइफस्टाइलशरीर में इस विटामिन की कमी से खून भी...

शरीर में इस विटामिन की कमी से खून भी बन जाता है पानी, ऐसे करें बचाव

-

होमलाइफस्टाइलशरीर में इस विटामिन की कमी से खून भी बन जाता है पानी, ऐसे करें बचाव

शरीर में इस विटामिन की कमी से खून भी बन जाता है पानी, ऐसे करें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Deficiency of Vitamin for Blood: शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए लाल रक्त कोशिकाओं का सामान्य मात्रा में होना बेहद ही जरूरी होता है. शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी के कारण कई तरह की समस्याएं बढ़ने लगती हैं. शरीर में खून की कमी के कारण कई तरह की बीमारियां उत्पन्न होने लगते हैं और कई तरह की बीमारियों के कारण भी शरीर में खून की कमी हो जाती है. आईए जानते हैं शरीर में किस विटामिन की कमी से खून पानी हो जाता है और उसकी पूर्ति कैसे किया जा सकता है.

इस विटामिन की कमी से खून बन जाता है पानी

शरीर में विटामिन B9 और B12 की कमी से खून की कमी हो जाती है. विटामिन B9 और B12 की कमी होने पर शरीर में खून पानी बन जाता है. खून की कमी को पूरा करने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करती हैं ये चीजें, डाइट में ऐसे करें शामिल

खून की कमी से होने वाली परेशानियां

शरीर में खून की कमी के कारण कई तरह की परेशानियां होने लगते हैं. गंभीर बीमारियों के कारण भी शरीर में रेड ब्लड सेल्स का अकाउंट काम हो जाता है. शरीर में तेज दर्द, थकान, कमजोरी, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों का दर्द जैसी समस्या खून की कमी के लक्षण होते हैं.

शरीर में खून की कमी को पूरा करती हैं ये चीजें

शरीर खून की कमी को पूरा करने के लिए चुकंदर का जूस सबसे बढ़िया उपाय है. हरी-साग और सब्जियों के सेवन से भी शरीर में खून की कमी की पूर्ति होती है. दूध, दही, मछली, चिकन और मीट के सेवन से भी शरीर में विटामिन B12 की पूर्ति होती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you