Site icon Bloggistan

शरीर में इस विटामिन की कमी से खून भी बन जाता है पानी, ऐसे करें बचाव

Natural products rich in antioxidants and vitamins. Healthy clean and detox food - vegetables, fruits, nuts, superfoods

Deficiency of Vitamin for Blood: शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए लाल रक्त कोशिकाओं का सामान्य मात्रा में होना बेहद ही जरूरी होता है. शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी के कारण कई तरह की समस्याएं बढ़ने लगती हैं. शरीर में खून की कमी के कारण कई तरह की बीमारियां उत्पन्न होने लगते हैं और कई तरह की बीमारियों के कारण भी शरीर में खून की कमी हो जाती है. आईए जानते हैं शरीर में किस विटामिन की कमी से खून पानी हो जाता है और उसकी पूर्ति कैसे किया जा सकता है.

इस विटामिन की कमी से खून बन जाता है पानी

शरीर में विटामिन B9 और B12 की कमी से खून की कमी हो जाती है. विटामिन B9 और B12 की कमी होने पर शरीर में खून पानी बन जाता है. खून की कमी को पूरा करने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करती हैं ये चीजें, डाइट में ऐसे करें शामिल

खून की कमी से होने वाली परेशानियां

शरीर में खून की कमी के कारण कई तरह की परेशानियां होने लगते हैं. गंभीर बीमारियों के कारण भी शरीर में रेड ब्लड सेल्स का अकाउंट काम हो जाता है. शरीर में तेज दर्द, थकान, कमजोरी, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों का दर्द जैसी समस्या खून की कमी के लक्षण होते हैं.

शरीर में खून की कमी को पूरा करती हैं ये चीजें

शरीर खून की कमी को पूरा करने के लिए चुकंदर का जूस सबसे बढ़िया उपाय है. हरी-साग और सब्जियों के सेवन से भी शरीर में खून की कमी की पूर्ति होती है. दूध, दही, मछली, चिकन और मीट के सेवन से भी शरीर में विटामिन B12 की पूर्ति होती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version