लाइफस्टाइलअगर आपको भी है AC में ज्यादा सोने की...

अगर आपको भी है AC में ज्यादा सोने की आदत?तो पढ़ लें ये ख़बर,नहीं तो सेहत को होगा ये नुकसान

-

होमलाइफस्टाइलअगर आपको भी है AC में ज्यादा सोने की आदत?तो पढ़ लें ये ख़बर,नहीं तो सेहत को होगा ये नुकसान

अगर आपको भी है AC में ज्यादा सोने की आदत?तो पढ़ लें ये ख़बर,नहीं तो सेहत को होगा ये नुकसान

Published Date :

Follow Us On :

गर्मियों का मानसून आते ही लोग AC और Cooler की तरफ भागने लगते हैं. गर्मियों में लोग चाहते हैं घर ऑफिस गाड़ियों हर जगह Ac मिल जाए तो क्या कहना . इस चिलचिलाती धूप में Ac लोगों के लिए मृगतृष्णा के समान होती है. लेकिन Ac के अधिक उपयोग से छोटी मोटी बीमारियां हो सकती है.

डिहाईड्रेशन

Ac वातावरण को ठंडा करने के साथ उस जगह का मॉइस्चर भी सोख लेता है अगर आप बहुत देर तक ऐसी के कमरे में रहते हैं.तो Ac हमारे शरीर से नमी सोख लेता है इसी के कारण हम भी डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं. और हमें भी डीहाइड्रेशन की वजह से परेशानी हो सकती है.

सांस की समस्या

Ac की सफाई अगर लंबे समय तक न की जाए, तो इससे धूल मिट्टी इकट्ठी होकर कमरे में फैलने लगती है जो सांस संबंधी रोग को बढ़ाने में काम कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें: Skin care routine: बस एक चम्मच कॉफी से चमक उठेगा चेहरा, स्किन की कई समस्या से दिलाएगा छुटकारा, जानें कैसे

इम्यून सिस्टम कमजोर होना

Ac मैं रहने के कारण शरीर की इम्युनिटी कमजोर होने लगता है और इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण शरीर में कई बीमारियां उत्पन्न होने लगती हैं.

ब्लड प्रेशर की समस्या

लंबे समय तक Ac की हवा में बैठने से हमारे शरीर का तापमान कृत्रिम तरीके से काफी नीचे चला जाता है, इससे blood pressure प्रभावित होता है और शरीर की कोशिकाएं संकुचित होने लगती है जो सिर दर्द चक्कर उल्टी ब्लड प्रेशर जैसी समस्या उत्पन्न करती है.

त्वचा संबंधित समस्याएं

गर्मियों में हमें अपने स्किन का भी खास ख्याल रखना चाहिए. गर्मियों में तेज धूप के कारण हमारी त्वचा काली और बेजान हो जाती है और अगर हम Ac का भी उपयोग करते हैं तो दो हरा असर पड़ेगा क्योंकि Ac के अधिक उपयोग से हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है इसलिए गर्मियों में हमें धूप के साथ-साथ Ac के अधिक उपयोग से भी बचना चाहिए.

दिमाकी समस्या

दिमाग की समस्या बहुत जटिल और चिंताजनक होती है दरअसल Ac वाले कमरे का तापमान कम होता है कम तापमान में हमारे मस्तिष्क की नसें संकुचित हो जाती शरीर में आलसपन रहता है स्फूर्ति नहीं रहती कभी-कभी एसी के अधिक इस्तेमाल से चक्कर भी आने लगते इसलिए हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि एसी का उपयोग उतना ही करें जितने में हमें इन समस्याओं का सामना न करें पड़े.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you