बिजनेसपर्सनल फाइनेंसSenior Citizen Scheme: बुजुर्गों को अब 20500 रूपए का...

Senior Citizen Scheme: बुजुर्गों को अब 20500 रूपए का होगा फायदा,इतनी बढ़ी निवेश की सीमा

-

होमबिजनेसपर्सनल फाइनेंसSenior Citizen Scheme: बुजुर्गों को अब 20500 रूपए का होगा फायदा,इतनी बढ़ी निवेश की सीमा

Senior Citizen Scheme: बुजुर्गों को अब 20500 रूपए का होगा फायदा,इतनी बढ़ी निवेश की सीमा

Published Date :

Follow Us On :

Senior Citizen Scheme: अगर आप वरिष्ठ नागरिक है और निवेश पर सुरक्षित और ज्यादा रिटर्न चाहते हैं तो आपके लिए सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जिस पर इस समय रिकॉर्ड ब्याज दी जा रही है. तो चलिए पढ़ना कीजिए सिटीजन सेविंग स्कीम के बारे में विस्तार से.

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

बता दें सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में अगर कोई सीनियर सिटीजन अपना खाता खुलवाता है तो उन्हें इनकम टैक्स की धारा 80C के अंतर्गत छूट मिलती है.इस योजना में वरिष्ठ नागरिकों जुलाई से सितंबर के लिए 8:2 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है.

ये भी पढ़ें :Business Idea: गांव में भी अब होगी मोटी कमाई,कम लागत वाला ये बिजनेस कर देगा नोटों की बरसात

Senior Citizen Scheme
Crorepati Tips

निवेश की सीमा हुई 30 लाख

सरकार ने सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में निवेश की सीमा को 15 लाख से बढ़ाकर ₹30 लाख कर दिया है. इस बदलाव के होने के बाद सीनियर सिटीजन निवेश पर काफी फायदा हुआ है. बता दें अब से पहले सीनियर सिटीजन को 8% की ब्याज दी जाती थी जिसे बढ़ाकर 8.2% कर दिया गया है.

मिलेगी इतनी ब्याज

अगर कोई सीनियर सिटीजन अगर इस स्कीम में ₹30 लाख का निवेश करता है तो 8.2% की दर से उसे 2 लाख 46 हजार सालाना और ₹20500 महीने की ब्याज मिलेगी. पहले 15 लाख की सीमा पर मासिक ब्याज ₹9500 मिलती थी. वहीं 5 साल की 30 लाख की मैच्योरिटी पर निवेशक को 12 लाख 30 हजार रूपए की ब्याज मिलेगी और इस तरह 30 लाख रुपए के मूलधन के साथ 5 साल बाद कुल 42 लाख 30 हजार रुपए मिलेंगे.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you