लाइफस्टाइलChilled Water Side Effects : अधिक ठंडा पानी पीने...

Chilled Water Side Effects : अधिक ठंडा पानी पीने से पहले जान लें ये 5 बड़ी बात, वरना हो सकता है भारी नुकसान, तुरंत पढ़ें

Chilled Water Side Effects : गर्मी ने दस्तक दे दी है. इस मौसम में ज्यादातर लोग कहीं से भी आते हैं और फ्रिज में रखा ठंडा पानी झट से पी लेते हैं.

-

होमलाइफस्टाइलChilled Water Side Effects : अधिक ठंडा पानी पीने से पहले जान लें ये 5 बड़ी बात, वरना हो सकता है भारी नुकसान, तुरंत पढ़ें

Chilled Water Side Effects : अधिक ठंडा पानी पीने से पहले जान लें ये 5 बड़ी बात, वरना हो सकता है भारी नुकसान, तुरंत पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Chilled Water Side Effects : गर्मी ने दस्तक दे दी है. इस मौसम में ज्यादातर लोग कहीं से भी आते हैं और फ्रिज में रखा ठंडा पानी झट से पी लेते हैं. लेकिन ऐसा करना अपने सेहत से खिलवाड़ करने जैसा है. एक हेल्थ वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, ठंडा पानी पीने से हमारी शरीर में कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न कर सकती है. अधिक चिल्ड वाटर पीने से आपके पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है. साथ ही यह धीमा भी ही जाता है. इसके अलावा भी इसके कई नुकसान है, जिसे जानना बहुत ही जरूरी है. ऐसे में चलिए बिना देर किए ठंडे पानी के नुकसान के बारे में जानते हैं, ताकि आप ये गलती दुबारा न कर सकें.

Chilled Water Side Effects
Chilled Water Side Effects

Chilled Water Side Effects : सिरदर्द की समस्या

अगर आप रोजाना अधिक ठंडा पानी पीते हैं, तो इससे आपका ब्रेन फ्रीज हो सकता है. ठंडा पानी रीढ़ की कई संवेदनशील नसों को ठंडा करता है, जहां से तुरंत ही मस्तिष्क को मैसेज भेजा जाता है, जिसकी वजह से सिरदर्द होने लगता है. इससे साइनस को समस्या भी उत्पन्न हो सकती है. इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि फ्रिज से पानी को निकल कर कुछ देर रहने दे, फिर उसे पिए. इससे आपका सेहत ठीक रहेगा.

ये भी पढ़ें : Gold Kangan Design: आपके हाथों की खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे ये गोल्ड कंगन,देखें न्यू कलेक्शन

Chilled Water Side Effects : अधिक वजन का बढ़ना

अधिक मात्रा में ठंडा पानी पीने से शरीर के फैट बर्न नहीं हो पाते हैं और फैट सख्त होते चला जाता है, जो आगे चलकर आपके वजन को बढ़ा सकता है. ऐसे में अगर आप मोटापे की समस्या से बचना चाहते हैं तो चिल्ड वाटर का सेवन न करें.

एसिडिटी की समस्या

ठंडा पानी पीने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है. ठंडा पानी पीने के बाद खाना शरीर से गुजरते समय काफी सख्त हो जाता है. इससे आंतें सिकुड़ जाती हैं और एसिडिटी की समस्या होने लगती है. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप अधिक चिल्ड वाटर के सेवन से बचे.

पाचन क्रिया का कमजोर होना

अगर आप अधिक चिल्ड वाटर का सेवन करते हैं तो इसका असर आपके डायजेस्टिव सिस्टम पर भी पड़ सकता है. पाचन क्रिया की समस्या होने के बाद आपको खाना पचाने में परेशानी हो सकती है और कब्ज के साथ-साथ पेट दर्द, जी मिचलाना, पेट फूलना जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं.

हार्ट रेट कम होने का डर

अधिक ठंडा पानी के सेवन से हार्ट रेट कम होने का खतरा बढ़ जाता है. यह वेगस नर्व (Vagus nerve) को इफेक्ट करता है. पानी का टेंपरेचर कम होने की वजह से वेगस नर्व प्रभावित होता है और हार्ट रेट कम हो जाती है. साथ ही इसके कम होने से ह्रदय संबंधी कई समस्या जन्म ले सकती है.

Disclaimer : इस लेख में दी गयी जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है , Bloggistan इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है .

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you