लाइफस्टाइलHeat Stroke Treatment : गर्मी में लू से बचना...

Heat Stroke Treatment : गर्मी में लू से बचना है तो आज ही आजमाएं ये चमत्कारी घरेलू उपाय, झटपट में मिलेगा आराम, जानें

Heat Stroke Treatment : गर्मी के मौसम में इतना टेंप्रेचर हाई रहता है कि लोग घर से बाहर निकलने से पहले 100 बार सोचते हैं. इस मौसम में सबसे अधिक लू लगने का खतरा होता है

-

होमलाइफस्टाइलHeat Stroke Treatment : गर्मी में लू से बचना है तो आज ही आजमाएं ये चमत्कारी घरेलू उपाय, झटपट में मिलेगा आराम, जानें

Heat Stroke Treatment : गर्मी में लू से बचना है तो आज ही आजमाएं ये चमत्कारी घरेलू उपाय, झटपट में मिलेगा आराम, जानें

Published Date :

Follow Us On :

Heat Stroke Treatment : गर्मी के मौसम में इतना टेंप्रेचर हाई रहता है कि लोग घर से बाहर निकलने से पहले 100 बार सोचते हैं. इस मौसम में सबसे अधिक लू लगने का खतरा होता है, जिस वजह से डॉक्टरों द्वारा घर में रहने की सलाह दी जाती है. क्योंकि इससे कई हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. सनस्ट्रोक को हीट स्ट्रोक के रूप में भी जाना जाता है जिसे हीट इंज्युरी कहा जा सकता है जो एक मेडिकल इमरजेंसी है.

Heat Stroke Treatment
Heat Stroke Treatment

जब आपका शरीर लंबे समय तक गर्मी के संपर्क में रहता है, तो वो ज़्यादा गरम हो जाता है, जिससे हीट स्ट्रोक (Heat Stroke) होता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं गर्मी में हीट स्ट्रोक से बचने की कुछ आसान घरेलू उपाय के बारे में जो आपको सनस्ट्रोक या हीट स्ट्रोक से बचने में मदद करेंगे.

Heat Stroke Treatment : कच्चा आम का सेवन

आम कच्चा हो या पका, लोग इसे बड़े ही चाव से खाते हैं. कच्चे आम स्वादिष्ट ही नहीं सेहतमंद भी होते हैं. अगर आप गर्मी के दिनों में इसे आग या पानी में पकाकर इसका शरबत बनाकर पीते हैं, तो इससे लू लगने का खतरा कम हो जायेगा. साथ ही यह गर्मी में होने वाली कई अन्य बीमारियों से भी सुरक्षा प्रदान करेगी. कच्चे आम का रस जिसे आम पन्ना भी कहा जाता है, हीट स्ट्रोक के लक्षणों को दूर करने के लिए एक बेहतरीन ड्रिंक है. इसे आप अपक्लने स्वाद के अनुसार नमक, चीनी डालकर बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Chilled Water Side Effects : अधिक ठंडा पानी पीने से पहले जान लें ये 5 बड़ी बात, वरना हो सकता है भारी नुकसान, तुरंत पढ़ें

Heat Stroke Treatment : अधिक पानी का सेवन

बहुत सारा पानी पीने से गर्मी के दौरान पसीना निकलता है और कई बार इससे वॉटर लॉस होता है. अगर आप गर्मी के थपेड़ों से बचना चाहते हैं तो पानी से बेहतरीन और कुछ नहीं हो सकता. पानी हीट स्ट्रोक और अन्य प्रकार की गर्मी की बीमारियों को रोकने में मदद करता है. जब आपको पसीना आता है, तो पानी का इवेपोरेशन नेचुरल एयर कूलेंट की तरह काम करता है. तो अगर आपको हीट स्ट्रोक के कोई भी लक्षण महसूस हों, तो तुरंत खूब पानी पिएं ताकि डिहाइड्रेशन से बचा जा सके.

बेल का शरबत पीएं

गर्मियों में बाजार में बेल का फल भी बिकना शुरू हो जाता है. बेल में भरपूर फाइबर होता है जो आंतों को फिट कर पाचनतंत्र मजबूत करता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम इनक्रेस करता है.

Heat Stroke Treatment : दही खाएं

दही में लैक्टिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो बॉडी में प्रोबायोटिक का काम करता है. साथ ही इसके सेवन से पाचन क्रिया भी सही रहता है. आप चाहे तो दही का छाछ या रायता बनाकर भी पी सकते हैं.

पुदीना है फायदेमंद

गर्मी में लू से बचने में लिए पुदीने का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसमें मेंथॉल पाया जाता है जो बॉडी को लू से बचाकर ठंडा रखता है.

Disclaimer : इस लेख में दी गयी जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है , Bloggistan इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है .

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you