लाइफस्टाइलरोजाना इन चीजों के सेवन से कोशों दूर भाग...

रोजाना इन चीजों के सेवन से कोशों दूर भाग जाएगी खून की कमी और कमजोरी की समस्या, पढ़ें

Food to Increase Hemoglobin: शरीर में खून की कमी के कारण कमजोरी की समस्या उत्पन्न होने लगती है. इस शरीर की कमजोरी और खून की कमी को पूरा करने के लिए प्रोटीन और विटामिन युक्त आहार लेना चाहिए. 

-

होमलाइफस्टाइलरोजाना इन चीजों के सेवन से कोशों दूर भाग जाएगी खून की कमी और कमजोरी की समस्या, पढ़ें

रोजाना इन चीजों के सेवन से कोशों दूर भाग जाएगी खून की कमी और कमजोरी की समस्या, पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Food to Increase Hemoglobin: कमजोरी और खून की कमी के कारण आंखों के सामने अंधेरा बनने लगता है. चक्कर आना कमजोरी और शरीर में खून की कमी के आम लक्षण हैं. शरीर में प्रोटीन और विटामिन की कमी के कारण भी कमजोरी की समस्या होने लगती है ऐसे में व्यक्ति को अपने डाइट पर ध्यान देना चाहिए. प्रोटीन से भरपूर आहार को लेने से शरीर में खून की कमी पूरी होने लगती है. इसके बाद कमजोरी की समस्या अपने आप खत्म हो जाती है.

खून की कमी से होने वाले रोग

शरीर में खून की कमी होने पर व्यक्ति कमजोरी के साथ-साथ थकान सांस लेने गठिया और किडनी जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाता है. हार्ट के मरीज में खून की कमी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा देती है.

आयरन और प्रोटीन युक्त आहार

आयरन और प्रोटीन युक्त आहार के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन यानी खून मैं वृद्धि होती है. खून की कमी और कमजोरी से छुटकारा पाने के लिए रोजाना चुकंदर का एक ग्लास सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: दांतों से निकल रहा खून तो हो जाएं सावधान वरना इस गंभीर बीमारी के हो जाएंगे शिकार,ऐसे करें बचाव

विटामिन C की पूर्ति

शरीर में विटामिन सी की पूर्ति के लिए संतरा, नींबू और नाशपाती जैसे फलों का सेवन करना चाहिए. इन फलों में पाया जाने वाला न्यूट्रिएंट्स शरीर को प्रचुर मात्रा में विटामिन और प्रोटीन पहुंचना है. जिससे खून की कमी और कमजोरी की समस्या खत्म होती है.

इन फलों का रोजाना सेवन 

हीमोग्लोबिन में कमी में सुधार के लिए रोजाना अपने सुबह के डाइट में सेब, संतरा, अंगूर, पपीता जैसे फलों को शामिल करना चाहिए. स्ट्रॉबेरी के सेवन से भी शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है.

शारीरिक गतिविधि या कसरत

सुबह सुबह शारीरिक व्यायाम से भी शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल सामान्य हो जाता है. शारीरिक गतिविधि से शरीर में रक्त का प्रवाह लगातार होते रहता है. हीमोग्लोबिन तैयार होने में 72 घंटे का समय लगता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you