लाइफस्टाइलBenefits of shikakai : उम्र से पहले बाल हो...

Benefits of shikakai : उम्र से पहले बाल हो गए हैं सफेद तो इस्तेमाल करें ये खास जड़ी बूटी, कुछ ही दिनों में दिखेगा फायदा

आज हम आपको एक ऐसी खास जड़ी बूटी के बारे में बताएंगे, जिसके इस्तेमाल से आपका बाल काला होने के साथ साथ मजबूत भी बनेगा.

-

होमलाइफस्टाइलBenefits of shikakai : उम्र से पहले बाल हो गए हैं सफेद तो इस्तेमाल करें ये खास जड़ी बूटी, कुछ ही दिनों में दिखेगा फायदा

Benefits of shikakai : उम्र से पहले बाल हो गए हैं सफेद तो इस्तेमाल करें ये खास जड़ी बूटी, कुछ ही दिनों में दिखेगा फायदा

Published Date :

Follow Us On :

Benefits of shikakai : क्या आपका भी बाल उम्र से पहले सफेद हो गया है? अगर आपका जवाब हां में हैं तो यह खबर आपके लिए काम का हो सकता है. आज हम आपको एक ऐसी खास जड़ी बूटी के बारे में बताएंगे, जिसके इस्तेमाल से आपका बाल काला होने के साथ साथ मजबूत भी बनेगा. जी हां दरअसल हम जिस खास जड़ी बूटी की बात कर रहे हैं उसका नाम शिकाकाई है जो कि कुछ खास प्रकार के झाड़ीदार पेड़ों से निकलते हैं.

Benefits of shikakai
Benefits of shikakai

शिकाकाई में सैपोनिन नामक यौगिक, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को चमकदार बनाता है. इसका इस्तेमाल प्राकृतिक क्लीन्जर के रूप में भी किया जाता है. साथ ही स्कैल्प और बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है. इसके अलावा भी शिकाकाई बालों की लिए फायदेमंद हैं, तो चलिए जानते हैं इसके फायदे के बारे में विस्तार से..

Benefits of shikakai : सफेद बालों को काला करता है

अगर आपका बाल समय से पहले सफेद हो गया है तो आपके लिए शिकाकाई चमत्कारी हो सकता है. शिकाकाई को अगर आप मेहंदी, आंवला और कॉफी के साथ मिला कर बालों में लगाते हैं तो कुछ ही दिनों में आपके बाल काले हो जायेंगे. यह बालों को काला बनाने के साथ साथ स्कैल्प को ठीक करता है.

बालों का झड़ना होगा कम

शिकाकाई में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई और के जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके स्कैल्प को पोषण देते हैं और बालों के बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके अलावा ये बालों में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाते हैं जिससे बालों का झ़ड़ना कम होता है. अगर आप अपने बालों में शिकाकाई को आंवला के पाउडर में मिला कर बालों कर हफ्ते में एक बार लगाते हैं तो यह जल्द ही फायदा दिखेगा.

ये भी पढ़ें : Bel Patra Tree Benefit : घर पर बेल पत्र लगाने से मिलेंगे ये चमत्कारी लाभ, जानें किस दिशा में पेड़ लगाना होता है शुभ

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Challan Rules:अब हेलमेट पहनने पर भी कट सकता 2000 का चालान,पढ़ें क्या है नई गाइडलाइन

आज सड़कों पर चलने वाले लोग ट्रैफिक चालान (Challan)...

1.27 लाख वाले इस ईवी स्कूटर में 72 हजार तक की छूट, जानें फुल डिटेल

Ather 450S: एथर न्यू जेनरेशन के लिए स्टाइलिश स्कूटर...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you