लाइफस्टाइलBamboos benefits : डायबिटीज सहित इन परेशानियों से छुटकारा...

Bamboos benefits : डायबिटीज सहित इन परेशानियों से छुटकारा दिलाता है ये पत्तियां, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

-

होमलाइफस्टाइलBamboos benefits : डायबिटीज सहित इन परेशानियों से छुटकारा दिलाता है ये पत्तियां, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Bamboos benefits : डायबिटीज सहित इन परेशानियों से छुटकारा दिलाता है ये पत्तियां, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Published Date :

Follow Us On :

Bamboos benefits : बांस का पेड़ दुनिया के हर क्षेत्र में पाया जाता है. लोग इसका इस्तेमाल अलग अलग तरीकों से करते हैं. जैसे घर बनने में इसका उपयोग, जलावन में, दवाई आदि के लिए इसका उपयोग होता है, लेकिन क्या आप बांस की पत्तियों से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं? जी हां, बांस की पत्तियां आपकी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर कर सकता है. इससे बढ़ते मोटापे से लेकर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

Bamboos benefits
Bamboos benefits

इतना ही नहीं, बांस की पत्तियों का प्रयोग आप स्किन केयर के रूप में भी कर सकते हैं. आज हम इस लेख में आपको बांस की पत्तियों से स्वास्थ्य को होने वाले कुछ लाभ के बारे में बताएंगे. आइए जानते हैं बांस की पत्तियों से स्वास्थ्य को क्या-क्या लाभ हो सकते हैं?

Bamboos benefits: हमेशा रहेंगे तरोताजा

अगर आप खुद को दिन भर फ्रेश फील करवाना चाहते हैं तो आपको बांस की पत्तियों से तैयार चाय का सेवन करना चाहिए. इसमें कैफीन की मात्रा न के बराबर होती है. साथ ही स्वाद को और भी बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू, जैस्मीन की पत्तियां या फिर पुदीने की पत्तियों को मिक्स कर सकते हैं.

बालों को करेगा मजबूत

बांस के पत्तियों के सेवन से नाखून और बाल मजबूत बनाता है. क्योंकि इसकी पत्तियों में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में टिश्यूज को हेल्दी बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं. बांस के पत्तियों का सेवन करने से टिश्यूज का विकास अच्छे से होता है, जो नाखूनों और बालों की परतों को मजबूत करता है.

स्किन के लिए हैं फायदेमंद

बांस की पत्तियां आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. आप इसकी ताजी पत्तियों को मैश करके इसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल या फिर शहद मिक्स करके अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. लगातार इसको चेहरे पर अप्लाई करने पर स्किन सॉफ्ट होगी.

ये भी पढ़ें : Healthy Jucie for Breakfast : ब्रेकफास्ट में पिएं ये हेल्दी जूस,होगा चमत्कारी फायदा, सेहत रहेगी एकदम फिट

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you