भारतVande Bharat : वंदे भारत एक्सप्रेस के दुश्मन बने...

Vande Bharat : वंदे भारत एक्सप्रेस के दुश्मन बने पत्थरबाज,किया 55 लाख से ज्यादा का नुकसान,पढ़ें पूरी ख़बर

-

होमभारतVande Bharat : वंदे भारत एक्सप्रेस के दुश्मन बने पत्थरबाज,किया 55 लाख से ज्यादा का नुकसान,पढ़ें पूरी ख़बर

Vande Bharat : वंदे भारत एक्सप्रेस के दुश्मन बने पत्थरबाज,किया 55 लाख से ज्यादा का नुकसान,पढ़ें पूरी ख़बर

Published Date :

Follow Us On :

Vande Bharat: पूरे देश 50 वंदे भारत एक्सप्रेस चल चुकी हैं.अभी कई और वन्दे भारत ट्रेनें शुरू होने वाली हैं. सरकार का लक्ष्य है कि देश के हर बड़े शहर को वंदे भारत ट्रेन के द्वारा जोड़ा जाए. लेकिन पिछले काफी वक्त से ऐसी घटनाएं सामने आ रही है कि वंदे भारत ट्रेन पर शरारती तत्वों द्वारा पत्थरबाजी की जा रही है. बुधवार को रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने लोकसभा में जानकारी देते हुए बताया पत्थरबाजी के कारण रेलवे को बहुत नुकसान उठाना पड़ा है.आइए बताते हैं कि रेलमंत्री ने क्या कुछ कहा है.

Vande Bharat
Ashwini Vaishnaw

55.60 लाख का हुआ नुकसान

रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने लोकसभा में जानकारी देते हुए कहा कि 2019 के बाद वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव के कारण भारतीय रेलवे को 55 लाख 60 हजार रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ है.रेल मंत्री ने आगे बताया कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे लगातार जागरूकता अभियान चला रही है. इस अभियान में रेलवे पुलिस फोर्स,जीआरपी और स्थानीय पुलिस भी शामिल है.

ये भी पढ़ें-Vande Bharat: आने वाली है नई वंदे भारत ट्रेन,अब लेटकर सफर कर सकेंगे यात्री,पढ़ें पूरी ख़बर

151 लोगों को किया गया गिरफ्तार

रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने साथ ही ये बताया ने बताया कि पथराव में शामिल 151 लोगों को गिरफ्तार किया गया. पथराव की घटनाओं को रोकने के लिए लगातार ठोस एक्शन लिए जाते रहेंगे और ऐसे असामाजिक तत्वों खिलाफ अभियान चलाया जाता रहेगा.

जल्द वंदे भारत मेट्रो को भी चलाएगी सरकार

बता दें केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव में हाल ही में बताया कि जल्द पूरे देश के प्रमुख शहरों में वंदे भारत मेट्रो को भी चलाया जाएगा. वंदे भारत मेट्रो का फॉर्मेट वंदे भारत ट्रेन से अलग होगा. सरकार की कोशिश है कि इस मेट्रो ट्रेन को 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर बसे शहरों के बीच चलाया जाए. वंदे मेट्रो ट्रेन इन शहरों के बीच दिन में कई चक्कर लगाएगी.मेट्रो ट्रेन को चलाने का उद्देश्य के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार का उद्देश्य वंदे मेट्रो ट्रेन के द्वारा कंफर्टेबल और अफोर्डेबल ट्रेन चलाने का है.

100 किलोमीटर के बीच चलेगी वंदे मेट्रो

सरकार की कोशिश है कि इस मेट्रो ट्रेन को 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर बसे शहरों के बीच चलाया जाए. वंदे मेट्रो ट्रेन इन शहरों के बीच दिन में कई चक्कर लगाएगी.मेट्रो ट्रेन को चलाने का उद्देश्य के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार का उद्देश्य वंदे मेट्रो ट्रेन के द्वारा कंफर्टेबल और अफोर्डेबल ट्रेन चलाने का है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you