टेकआखिर +91 से ही क्यों शुरू होता है फोन...

आखिर +91 से ही क्यों शुरू होता है फोन नंबर? जानें क्या है इसके पीछे की असली वजह

-

होमटेकआखिर +91 से ही क्यों शुरू होता है फोन नंबर? जानें क्या है इसके पीछे की असली वजह

आखिर +91 से ही क्यों शुरू होता है फोन नंबर? जानें क्या है इसके पीछे की असली वजह

Published Date :

Follow Us On :

Why Start Indian Number+91: भारत में आज के समय में करोड़ों लोग स्मार्टफोन का यूज करते हैं और उस स्मार्टफोन को चलाने के लिए लोग उसमें सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन स्मार्टफोन में लगे सिम कार्ड को लेकर अपने एक चीज नोटिस किया होगा कि आज जब कंपनियां आपको कोई सिम कार्ड नंबर अलॉट करती है तो उसका नंबर +91 से ही शुरू होता है.

लेकिन आपने कभी सोचा कि आखिर ऐसा क्यों होता है. अगर नहीं तो आज हम इस बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले हैं. आइए जानते हैं…

ये भी पढ़ें: UPI से लिंक है क्रेडिट कार्ड तो भुगतने पड़ सकते हैं ये अंजाम,पढ़ें तुरंत

भारत में मिला +91 कोड

बात दें कि, ये कोड भारत के लिए ही दिया गया है यानी कि भारत में कोई भी कंपनी का सिम कार्ड खरीदने के बाद उसका नंबर +91 कोड से जोड़ा जाता है. हालांकि, इस कंट्री कोड के नाम से जानते हैं. अब अगर आपको कंट्री कोड के बारे में नहीं पता है तो आपको समझते हैं कि, कंट्री कॉलिंग कोड या कंट्री डायल इनपुट का यूजर टेलीफोन नंबर को प्रीफिक्स के तौर पर देखा जाता है.

इसलिए यूज होता है कोड

दरअसल, कंट्री कोड इंटरनेशनल टेलीफोन नंबरिंग प्लेन का एक महत्वपूर्ण देश के कॉलिंग के लिए किया जाता है. अपने देश में इस कोर्ट को ऑटोमेटिक लगा दिया जाता है. अगर आप पाकिस्तान से कॉल करते हैं तो वहां के लिए वहां के सिम कार्ड नंबर से पहले +92 लगा रहा है तो भारत के लिए +91 आता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you