लाइफस्टाइलव्रत में सेहत से खिलवाड़ कर सकता है बाजार...

व्रत में सेहत से खिलवाड़ कर सकता है बाजार का मिलावटी साबूदाना,ऐसे करें असली और नकली की पहचान

Identification Of Sabudana: व्रत के दौरान लोग सबसे ज्यादा साबूदाना का सेवन करते हैं. लेकिन बाजार में नकली साबूदाने खूब बेचे जा रहे हैं. आखिर बाजार में बिक रहे असली और नकली साबूदाने की पहचान कैसे करें.

-

होमलाइफस्टाइलव्रत में सेहत से खिलवाड़ कर सकता है बाजार का मिलावटी साबूदाना,ऐसे करें असली और नकली की पहचान

व्रत में सेहत से खिलवाड़ कर सकता है बाजार का मिलावटी साबूदाना,ऐसे करें असली और नकली की पहचान

Published Date :

Follow Us On :

Identification Of Sabudana: साबूदाना में पाया जाने वाला पोषक तत्व व्रत के दौरान शरीर को कई तरह के एनर्जी से बूस्ट रखता है. उपवास के दौरान लोग साबूदाना का सेवन सबसे ज्यादा मात्रा में करते हैं. लेकिन नवरात्रि के समय बाजार में अब दो नंबर का साबूदाना भी बिक रहा है. आईए जानते हैं असली और नकली साबूदाना के बीच अंतर के बारे में…

Identification Of Sabudana
Identification Of Sabudana

असली और नकली साबूदाने की ऐसे करें पहचान

• बाजार से साबूदाना खरीदते समय एक साबूदाना को मुंह में डालने कुछ देर बाद साबूदाना यदि किरकिरा होकर खत्म हो गया तो वह नकली है.

• असली साबूदाना मुंह में जाते ही स्टार्च उत्पन्न करता है जो दांतों में चिपकने लगता है. लेकिन बाजार में बिक रहे मैदा वाले साबूदाना मुंह में जाते ही तुरंत गल जाते हैं.

• कई बार साबूदाना को कुछ देर पानी में फूलने के लिए छोड़ दिया जाता है. नकली साबूदाना 1 से 2 घंटे में ही पानी में घुल जाता है.

• साबूदाना को आग में जलाने से वह रख नहीं होता है बल्कि उससे निकलने वाला धुआं एक अलग तरीके की स्मेल पैदा करता है.

ये भी पढ़ें: Raw Garlic: कई गंभीर बीमारियों के लिए रामबाण है कच्चे लहसुन का सेवन, पढ़ें सही तरीका

असली साबूदाना खाने के फायदे

असली साबूदाना शरीर को दिन भर स्टार्च और एनर्जी से भरपूर रखता है. यदि उपवास के दौरान आप केवल एक बार साबूदाना का सेवन करते हैं तो वह आपको पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रखेगा. इसमें पाया जाने वाला पोषक तत्व शरीर के हड्डियों के साथ-साथ दिमाग को भी स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाता है.

नकली साबूदाना खाने के नुकसान

मिलावटी साबूदाना को तैयार करने में कई तरह के केमिकल्स ओर सल्फ्यूरिक एसिड का इस्तेमाल किया जाता है जो शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं. मिलावटी साबूदाना बनाने में प्रयोग किया जाने वाला व्हाइटनिंग एजेंट शरीर के अंगों को कमजोर बनाता है. मिलावटी साबूदाना किडनी और लीवर को भी प्रभावित करता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you