टेकRooftop Water Tank: पानी की टंकी से चलेंगे घर...

Rooftop Water Tank: पानी की टंकी से चलेंगे घर के सारे उपकरण, बस करना होगा छोटा सा काम, देखें डिटेल

-

होमटेकRooftop Water Tank: पानी की टंकी से चलेंगे घर के सारे उपकरण, बस करना होगा छोटा सा काम, देखें डिटेल

Rooftop Water Tank: पानी की टंकी से चलेंगे घर के सारे उपकरण, बस करना होगा छोटा सा काम, देखें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Rooftop Water Tank: गर्मियों के सीजन में बहुत सारी इलेक्ट्रिसिटी की जरूरत होती है. ऐसे में पावर कट हो जाए तो हमें बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है. हम आपको एक ऐसे डिवाइस के बारे में बताने वाले हैं. जिसके सहारे आप छत पर रखी पानी के जरिए बिजली जनरेट कर सकेंगे. इतना ही नहीं जनरेट की गई बिजली से आप घर के टीवी कूलर पंखे आसानी से चला सकेंगे. आपको इस बात पर शायद विश्वास नहीं हो रहा होगा, लेकिन बाजार में एक ऐसा उपकरण आ चुका है. जिसके सहारे ये संभव है तो चलिए आपको इस खास डिवाइस के बारे में डिटेल में जानकारी दे देते हैं.

इस डिवाइस की होगी जरूरत

ऐसा करने के लिए हमें एक खास डिवाइस की जरूरत पड़ती है. जिसे हाइड्रो जनरेटर के नाम से जाना जाता है. ये टंकी में मौजूद पानी के फ्लो के तहत बिजली उत्पन्न करने का काम करता है. वाटर पाइप की तरह दिखने वाला ये हाइड्रो जनरेटर टरबाइन के सहारे बिजली उत्पन्न करता है. इसमें डायनमो लगा हुआ है. इस तरीके से बिजली बनाने के लिए टैंक के इनलेट और आउटलेट के पास इन्स्टॉल करना पड़ता है.

जैसे ही आप इस प्रोसेस को करके इसे स्टार्ट करते हैं तो बिजली बनना स्टार्ट हो जाती है. खासतौर पर जब आप पानी की टंकी में पानी चला रहे होते हैं तब टरबाइन बिजली बनाता है और इसमें जो बैटरी लगी होती है. उसके जरिए आप घर के उपकरण चला सकते हैं.

ये भी पढ़ें- 9 मई को बाजार में तहलका मचाने आ रहे Poco के ये नए स्मार्टफोन,लॉन्चिंग से पहले ही फीचर्स का हुआ खुलासा

इतना हो सकता खर्चा

इस डिवाइस को खरीदने के लिए आपको 5,000 रुपये से लेकर 20,000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं. इस हाइड्रो जनरेटर की कीमत इससे कम व अधिक भी हो सकती है. साथ आपको यहां ध्यान रखने की बहुत जरूरत होती है. इसमें करंट का खतरा बना रहता है. इसलिए इसे इन्स्टॉल करने से पहले इलेक्ट्रिशियन को जरूर बुला लें व उसके साथ बात चीत कर लें. बता दें कि इस बैटरी को चार्ज होने में दो तीन दिन का वक्त लग जाता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Indian Railways: 6 रूपए का लालच रेलवे कर्मचारी को पड़ा भारी,गई नौकरी,कोर्ट से नहीं मिली राहत

Indian Railways: भारतीय रेलवे के द्वारा प्रतिदिन लाखों यात्री...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you