शिक्षाProperty Right: क्या ससुर की संपति पर बहु का...

Property Right: क्या ससुर की संपति पर बहु का भी होता है हक,देखें क्या कहता नियम

-

होमशिक्षाProperty Right: क्या ससुर की संपति पर बहु का भी होता है हक,देखें क्या कहता नियम

Property Right: क्या ससुर की संपति पर बहु का भी होता है हक,देखें क्या कहता नियम

Published Date :

Follow Us On :

Property Right: प्रॉपर्टी (Property) को लेकर अक्सर लोगों के मन में सवाल उठता रहता है. खासकर तब जब पिता या ससुर की मौत हो जाती है, तो उसकी प्रॉपर्टी का हकदार कौन होता है? कई बार शादी के बाद से ही घर में क्लेश मचाने लगता है और बहू को अपना ससुराल छोड़कर घर जाना पड़ जाता है. वहीं कई बार तो ससुराल वालों की वजह से बहू को उसके मायके वापस जाना पड़ जाता है. ऐसे में क्या बहू का अधिकार होता है कि, ससुराल में उसके ससुर की घर की संपत्ति पर उसका हक बनता है. आज हम इसी बात को समझेंगे..

इस बात को दुनिया भर के लोग जानते हैं। सुरक्षा कानून में महिला को उसके पति के साथ घर में रहने का अधिकार दिया है. यह अधिकार महिला के गुजरा भत्ते और मासिक शारीरिक हिंसा से बचने का अधिकार से उपर का है. लेकिन इस परिवार और इस पत्नी पति से संबंधित एक मुद्दा संपत्ति बंटवारे को लेकर जुड़ा हुआ है. अब इस बात को लेकर हमारा कानून क्या कहता है? देखें..

क्या है कानून ?

जिस व्यक्ति से महिला की शादी हुई है.अगर उसे व्यक्ति द्वारा कमाई गई संपत्ति है, तो उसके लिए कानून नियम साथ है, क्योंकि वह व्यक्ति द्वारा खुद कमाई की गई जमीन पैसा गहना है. जिस पर उसी का अधिकार है. वह व्यक्ति चाहे तो उसे जमीन को या संपत्ति को गिरवी रख सकता है, वसीयत लिख सकता है और उसे दान के अलावा बेच भी सकता है.

सास-ससुर की संपति पर बहु का कितना अधिकार ?

कानून के मुताबिक, सास-ससुर की संपत्ति पर सामान्य तौर पर उनकी बहू का कोई अधिकार नहीं होता है. जब तक सास-ससुर जीवित है. तब तक उनकी संपत्ति का हकदार पूरी नहीं होता है. हालांकि, उनकी मौत के बाद उसे संपत्ति को कोई भी क्लेम कर सकता है. सास-ससुर की मृत्यु के बाद उनकी संपत्ति का अधिकार महिला को मिल सकता है. लेकिन पहले पति और उसके बाद सास ससुर की स्थिति में संपर्क का अधिकार महिला को मिलता है।

ये भी पढ़े: Indian Army: शाहिद जवानों को कैसे दी जाती है ‘अंतिम विदाई’,परिवार वालों को क्या मिलती है सुविधाएं

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you