लाइफस्टाइलUric acid home remedies: खून में बढ़ने लगा है...

Uric acid home remedies: खून में बढ़ने लगा है यूरिक एसिड का लेवल, तो घर में रखी इन चीजों से तुरंत करें काबू

यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से इंसान के शरीर में कई सारे बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. इन बीमारियों में मुख्य रूप से गाउट, दिल की बीमारी, किडनी संबंधित समस्या शामिल है.

-

होमलाइफस्टाइलUric acid home remedies: खून में बढ़ने लगा है यूरिक एसिड का लेवल, तो घर में रखी इन चीजों से तुरंत करें काबू

Uric acid home remedies: खून में बढ़ने लगा है यूरिक एसिड का लेवल, तो घर में रखी इन चीजों से तुरंत करें काबू

Published Date :

Follow Us On :

Uric acid home remedies: यूरिक एसिड नामक बीमारी बहुत आम हो गई है. यह ज्यादातर लोगों में देखने को मिल जाती है. खास कर वर्तमान में इसके केसेस काफी अधिक देखने को मिल रहे हैं. मायो क्लिनिक के अनुसार, अधिकांश समय यूरिक एसिड का लेवल तब बढ़ता है, जब आपके गुर्दे यूरिक एसिड को कुशलतापूर्वक समाप्त नहीं कर पाते हैं. और यही कारण है कि हमारा किडनी यूरिक एसिड को हटाने में सक्षम नहीं हो पाता है. ज्यादातर ये बीमारी अधिक वजन बढ़ने, सुगर होना, कुछ मूत्रवर्धक लेना और बहुत अधिक शराब पीने से होता है.

Uric acid home remedies
Uric acid home remedies

बताते चले यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से इंसान के शरीर में कई सारे बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. इन बीमारियों में मुख्य रूप से गाउट, दिल की बीमारी, किडनी संबंधित समस्या शामिल है.

शरीर में कितना होना चाहिए यूरिक एसिड का लेवल

आपकी जानकारी के लिए बता दे एक स्वस्थ इंसान के शरीर में ( पुरुष में 3.4-7.0 मिलीग्राम यूरिक एसिड होनी चाहिए. वहीं, महिलाओं के शरीर में 2.4- 6.0 मिलीग्राम) होनी चाहिए. यदि आपका यूरिक एसिड लेवल इससे ज्यादा है तो आप बिना डॉक्टर के पास गए कुछ घरेलू उपाय से इसे ठीक कर सकते हैं. तो चलिए बिना देर किए इसके बारे में जानते हैं.

Uric acid home remedies: सेब के सिरका से कंट्रोल होगा यूरिक एसिड

सेब का सिरका नेचुरल क्लींजर और डिटॉक्सीफायर है जो शरीर से यूरिक एसिड को साफ करने का काम करता है. इसमें मौजूद एसिड शरीर में बढ़ रहे यूरिक एसिड को चुटकियों में बाहर करने का काम करता है. ऐसे में अगर आपका भी यूरिक एसिड लेवल बढ़ गया है तो आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं.

ऐसे करें इस्तेमाल

  • सबसे पहले 1 चम्मच सेब के सिरके को एक गिलास पानी में अच्छी तरह से घोल लें.
  • अब इस घोल को पूरे 2 से 3 बार पिएं.
  • ध्यान रहे ऐसा आपको तब तक करना है जब तक आपका यूरिक एसिड कंट्रोल में नहीं आ जाता है.

यूरिक एसिड में जैतून का तेल है सहायक

एनसीबीआई के अनुसार,जैतून का तेल यूरिक एसिड को कम करने में सहायक होता है. दरइअसल, जैतून में विटामिन ई के अलावा विटामिन के, आयरन, ओमेगा 3, फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है, जो यूरिक एसिड के लेवल को कम करने की क्षमता रखता है.

ऐसे करें इस्तेमाल

  • रोजाना अपने खाने में सरसों तेल, घी आदि के जगह इसके तेल का सेवन करें.
  • ऐसा तब तक करें जब तक कोई फर्क न नजर आ जाएं.

Uric acid home remedies: नींबू है वरदान

एक स्टडी के मुताबिक, अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ गया है तो आप नींबू का सहारा ले सकते हैं. बता दे नींबू आपके शरीर में अल्कलाइन के प्रभाव को बढ़ाकर यूरिक एसिड को कम करने का काम करता है. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी यूरिक एसिड के लेवल को मेंटेन करता है.

ऐसे करें इस्तेमाल

एक ग्लास गर्म पानी में नींबू के रस को मिलाकर पिएं. ऐसा कुछ ही दिन करने पर आपको फर्क नजर आएगा.

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है. Bloggistan इसका दावा नहीं करता है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें : Navratri Special: नवरात्र का व्रत रखने वाले जरूर ट्राई करें लौकी की ये स्पेशल खीर,जानें बनाने का आसान तरीका

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you