बिजनेसदुनिया के सबसे बड़े निवेशक ने बेचे Paytm से...

दुनिया के सबसे बड़े निवेशक ने बेचे Paytm से अपने शेयर, जानिए कितने का हुआ नुकसान

-

होमबिजनेसदुनिया के सबसे बड़े निवेशक ने बेचे Paytm से अपने शेयर, जानिए कितने का हुआ नुकसान

दुनिया के सबसे बड़े निवेशक ने बेचे Paytm से अपने शेयर, जानिए कितने का हुआ नुकसान

Published Date :

Follow Us On :

Paytm: दुनियाभर के बड़े अरबपतियों में शुमार वॉरेन बफेट ने Paytm की पैरेंट कंपनी- वन 97 कम्युनिकेशंस में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच दी है। वॉरेन बफेट की कंपनी बर्कशायर हैथवे ने आज के पांच साल पहले साल 2018 में Paytm में 2200 करोड़ रुपये का निवेश किया था। इस निवेश के जरिए बफेट ने Paytm में 2.6% हिस्सेदारी खरीदी थी। जब ये डील हुई तब फिनटेक फर्म Paytm का वैल्यू 10 बिलियन डॉलर से अधिक था। हालांकि, Paytm पर दांव लगाना वॉरेन बफेट के लिए काफी महंगा पड़ा और इस अवधि में घाटा 630 करोड़ रुपये का रहा।

आईपीओ में भी बेची थी हिस्सेदारी

Paytm की पैरेंट कंपनी- वन 97 कम्युनिकेशंस के रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के अनुसार बर्कशायर ने कंपनी के 17,027,130 शेयर खरीदे थे। तब औसत लागत 1,279.70 रुपये प्रति शेयर थी। इसके बाद बर्कशायर ने साल 2021 में वन 97 कम्युनिकेशंस के आईपीओ में अपनी हिस्सेदारी का एक हिस्सा बेच दिया। अब बर्कशायर हैथवे ने अपने सहयोगी बीएच इंटरनेशनल होल्डिंग्स के माध्यम से Paytm में बचे हुए 15,623,529 शेयरों की पूरी हिस्सेदारी 877.2 रुपये प्रति शेयर पर बेच दी।

ये भी पढ़ें: खाली पड़ी है घर की जमीन तो कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस, होगी अंधाधुंध कमाई

बायबैक के बाद बढ़ी शेयरों की संख्या

आपको बता दें कि इसी साल फरवरी महीने में वन97 कम्युनिकेशंस ने शेयर बायबैक प्रोग्राम को लॉन्च किया था। इस प्रोग्राम में कंपनी ने 546 रुपये प्रति शेयर की औसत कीमत पर 1.55 करोड़ से अधिक शेयरों की बायबैक की। कुल मिलाकर यह करीब 850 करोड़ रुपये का प्रोग्राम था। इस बायबैक के बाद से पेटीएम की पैरेंट कंपनी के शेयरों में 68% की बढ़ोतरी हुई है और 20 अक्टूबर को यह 21 महीनों में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

शेयर में गिरावट, नुकसान में निवेशक


इस बीच, शुक्रवार को पेटीएम के शेयर में 3 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट हुई है। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शेयर की क्लोजिंग 3.23% नुकसान के साथ 893 रुपये पर हुई। इस कंपनी का साल 2021 में आईपीओ आया था। इस आईपीओ का इश्यू प्राइस 2150 रुपये था। कंपनी के शेयर लिस्टिंग के बाद अब तक इश्यू प्राइस के नजदीक भी नहीं जा सके हैं। कहने का मतलब है कि सिर्फ बर्कशायर के मालिक वफेट को ही नहीं, आईपीओ पर दांव लगाने वाले निवेशकों को भी भारी-भरकम नुकसान हुआ है।

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Hero और Bajaj की इन बाइक्स को खरीदने से पहले जान लें अंतर, वर्ना हो जाएगा नुकसान

आज के समय में लोग बढ़ती पेट्रोल की कीमत...

Weather Update:दिल्ली NCR में आज भी बरसेंगे बादल,जानें देश के मौसम का हाल

Weather Update: मानसून देश के कई राज्यों अपना कहर...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you