बिजनेसGovernment Scheme: गाय पालने के लिए 40 हजार रूपए...

Government Scheme: गाय पालने के लिए 40 हजार रूपए दे रही सरकार,तुरंत जानें कैसे मिलेगा लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार में पशुपालकों के हित में बड़ा फैसला लेते हुए नंद बाबा गौ संवर्धन योजना को शुरू किया है. इस योजना के तहत पशुपालकों को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाएगी.

-

होमबिजनेसGovernment Scheme: गाय पालने के लिए 40 हजार रूपए दे रही सरकार,तुरंत जानें कैसे मिलेगा लाभ

Government Scheme: गाय पालने के लिए 40 हजार रूपए दे रही सरकार,तुरंत जानें कैसे मिलेगा लाभ

Published Date :

Follow Us On :

Government Scheme: उत्तर प्रदेश सरकार किसानों और पशुपालकों के लिए समय-समय पर नई-नई योजनाओं को लाती रहती है सरकार का उद्देश्य है कि किसानों और पशुपालकों की आय को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाया जाए. इसी क्रम में अब उत्तर प्रदेश सरकार में पशुपालकों के हित में बड़ा फैसला लेते हुए नंद बाबा गौ संवर्धन योजना को शुरू किया है. इस योजना के तहत पशुपालकों को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाएगी. आइए योजना के बारे में आपको डिटेल में बताते हैं.

Yogi Adityanath
Yogi Adityanath

गोपालकों की आमदनी बढ़ाना है उद्देश्य

जब उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने थे तब उन्होंने वह हत्या पर कानून बनाते हुए कहा था कि इस कानून से हत्या करने वालों को सजा मिलेगी और गौ सरकार पालन करने वाले लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी. जिससे उन्हें आर्थिक फायदा तो होगा ही इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में दुग्ध उत्पादन भी बढ़ेगा.

ये भी पढे़ :अकाउंट से पैसे कटने के बाद अगर ATM से नहीं निकलता कैश तो सबसे पहले करें ये काम,मिल जाएगा पैसा 

मिलेगा इतना अनुदान

सरकार ने ऐसे गोपालक जो बड़े स्तर पर गौपालन करना चाहते हैं और उनके पास बुनियादी सुविधाओं का अभाव है तो उनके लिए सरकार ने एक गाय पर 40000 रूपए या कुल लागत का 40% सब्सिडी देने की शुरुआत की है. सरकार की तरफ दिए जाने वाले धन का प्रयोग बाड़े का निर्माण,चारे की मशीन आदि के लिए किया जाएगा.

ये सुविधा भी देगी सरकार

गौ संवर्धन योजना के तहत गायों का बीमा भी 3 साल के लिए सरकार की तरफ एक साथ किया जाएगा. जिससे उन्हें बार-बार गायों का बीमा नहीं करवाना पड़ेगा अगर कोई किसान दूसरे प्रदेश से भी गाय को खरीद कर लाता है उसमें आने वाले खर्च को भी सरकार की तरफ से दिया जाएगा.

यहां करें अप्लाई

इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को उत्तर प्रदेश का निवासी होना आवश्यक है इस योजना में अप्लाई करने के लिए मुख्य विकास अधिकारी (CDO) के पास जाना होगा.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you