टेकअकाउंट से पैसे कटने के बाद अगर ATM से...

अकाउंट से पैसे कटने के बाद अगर ATM से नहीं निकलता कैश तो सबसे पहले करें ये काम,मिल जाएगा पैसा 

-

होमटेकअकाउंट से पैसे कटने के बाद अगर ATM से नहीं निकलता कैश तो सबसे पहले करें ये काम,मिल जाएगा पैसा 

अकाउंट से पैसे कटने के बाद अगर ATM से नहीं निकलता कैश तो सबसे पहले करें ये काम,मिल जाएगा पैसा 

Published Date :

Follow Us On :

ATM: आजकल ऐसे ही मामले बहुत देखने को मिल रहे हैं कि लोग अपने एटीएम से पैसे निकालने के लिए जाते हैं उसमें पिन डालकर इंतजार करते हैं कि उनका पैसा उनके हाथ में आए लेकिन पैसा उनके हाथ में नहीं आता बल्कि  उनके फोन नंबर पर मैसेज जरूर आ जाता है कि आपके अकाउंट से पैसे कट चुके हैं ऐसी स्थिति में व्यक्ति घबरा जाता है और उसे यह पता नहीं होता कि अब आगे वह क्या करें इसलिए आज हम आपको इसी से संबंधित जानकारी देने वाले हैं कि आपको इस स्थिति में सबसे पहले क्या करना चाहिए.

ना घबराएं

अगर आपके साथ ऐसा होता है तो घबराएं नही क्योंकि कई बार ATM के खराब होने पर भी पैसे नहीं निकल पाते और बैंक से पैसे कटने का मैसेज आ जाता है ऐसी स्तिथि आपको सबसे कस्टमर केयर पर संपर्क करना चाहिए. अगर किसी बैंक के बाहर ATM से आप पैसे निकाल रहे हैं तो उस बैंक पर आपको सबसे पहले संपर्क करना चाहिए. ध्यान रहे आप जितना बैंक को या कस्टमर केयर को संपर्क करने में देरी करेंगे आपके पैसे मिलने के चांस उतने ही काम हो सकते हैं.

RBI
RBI Recruitment

क्या है RBI का नियम 

RBI की गाइड लाइन के मुताबिक पीड़ित की शिकायत  करने के बाद 5 दिन के अंदर बैंक को पैसा वापस करना होता है अगर बैंक पैसा वापस नहीं करता है तो उसको पीड़ित व्यक्ति को जितनी दिन की देरी होगी तो पैसे के साथ साथ 100 रुपए प्रति दिन के हिसाब से मुआवजा देना होता है. 

इन बातों का रखें ध्यान 

कभी भी एटीएम से जब आप कैश निकालें तो अगर थोड़ी देर तक कैश नहीं निकलता तो वहां से ना हटें बल्कि अगर जब आपका ट्रांजैक्शन कैंसिल एटीएम की स्क्रीन पर लिखा हुआ दिख जाए तभी वहां से जाएं क्योंकि कई बार तकनीकी वजहों के कारण एटीएम से कैश निकालने में कभी-कभी थोड़ी देर लग जाती है और कई लोग यह मानकर कि एटीएम से पैसा नहीं निकल रहा है छोड़कर चले जाते हैं इसके बाद आने वाला दूसरा व्यक्ति ATM से उस पैसे को निकाल लेता है.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you