टेकRuPay New Update: रुपे कार्ड धारकों को मिला बड़ा...

RuPay New Update: रुपे कार्ड धारकों को मिला बड़ा तोहफा,अब CVV के बिना कर सकेंगे भुगतान,पढ़ें डिटेल

-

होमटेकRuPay New Update: रुपे कार्ड धारकों को मिला बड़ा तोहफा,अब CVV के बिना कर सकेंगे भुगतान,पढ़ें डिटेल

RuPay New Update: रुपे कार्ड धारकों को मिला बड़ा तोहफा,अब CVV के बिना कर सकेंगे भुगतान,पढ़ें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

RuPay New Update: अगर आपके पास रुपे कार्ड है तो आज हम आपके लिए एक खुशखबरी के बारे में बताने वाले हैं. रुपे ने बड़ा फैसला लेते हुए कार्ड वेरीफिकेशन वैल्यू (CVV) के बिना ग्राहकों को भुगतान करने की सुविधा की शुरुआत कर दी है.आइए रुपे की इस नई सुविधा के बारे में डिटेल में आपको बताते हैं.

CVV नंबर याद रखने की नहीं होगी जरूरत

NPCI ने सुविधा के बारे में बताते हुए कहा है कि सीवीवी के बिना अनुभव में यह सुनिश्चित किया गया है कि कार्ड धारक को अपने वॉलेट तक पहुंचने या किसी कार्ड की जानकारी को याद रखने की आवश्यकता नहीं होगी. ऐसा तभी होगा जब उन्होंने ई-कॉमर्स मर्चेंट के प्लेटफार्म पर अपने कार्ड को टोकन किया हो.

RuPay New Update
RuPay New Update

OTP से होगा भुगतान

NPCI इस सुविधा के बारे में आगे बताते हुए कहा कि अब सीवीवी के बिना सिर्फ ओटीपी के द्वारा ही ग्राहक भुगतान कर सकते हैं. रुपे कार्ड की इस व्यवस्था को लागू होने के बाद में ग्राहकों को लेनदेन करने में काफी आसानी होगी और उनके पास रुपे कार्ड नहीं भी होगा,तब भी वह आसानी से लेनदेन कर पाएंगे.

रुपे कार्ड का तेजी से विस्तार कर रही सरकार

बता दें इस समय रूपए कार्ड की स्वीकार्यता को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने के लिए भारत सरकार लगी हुई है.फ़िलहाल देश में मास्टर कार्ड का उपयोग अधिकतर लोग करते हैं.इसलिए सरकार का प्रयास है कि अधिक से अधिक लोग रुपे डेबिट कार्ड की तरफ आएं और यह मास्टर कार्ड की जगह ले. इस समय कई देशों में रुपे कार्ड को स्वीकार किया जाता है. बता दें रुपे कार्ड को पूरी तरह भारतीय व्यवस्था के तहत विकसित किया गया है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you