बिजनेसRBI का दीवाली से पहले तोहफा,रेपो रेट में नहीं...

RBI का दीवाली से पहले तोहफा,रेपो रेट में नहीं हुआ बदलाव,पढ़ें पूरी डिटेल 

RBI Update: आप अगर लोन लेना चाहते हैं या EMI भर रहे हैं तो आपके लिए रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने खुशखबरी देते हुए रेपो रेट को नहीं बढ़ाया है. आरबीआई ने यह फैसला महंगाई को देखते हुए लिया है.

-

होमबिजनेसRBI का दीवाली से पहले तोहफा,रेपो रेट में नहीं हुआ बदलाव,पढ़ें पूरी डिटेल 

RBI का दीवाली से पहले तोहफा,रेपो रेट में नहीं हुआ बदलाव,पढ़ें पूरी डिटेल 

Published Date :

Follow Us On :

RBI Update: आप अगर लोन लेना चाहते हैं या EMI भर रहे हैं तो आपके लिए रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने खुशखबरी देते हुए रेपो रेट को नहीं बढ़ाया है. आरबीआई ने यह फैसला महंगाई को देखते हुए लिया है. आइए आपके रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के इस फैसले के बारे मे विस्तार से बताते हैं.

RBI ने चौथी बार नहीं बढ़ाया रेपो 

बता दें यह चौथी बार हुआ है जब आरबीआई ने रेपो रेट की दर में कोई बदलाव नहीं किया है इससे पहले अप्रैल,जून,अगस्त में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया था. आरबीआई के रेपो रेट नाम बढ़ाने के फैसले के बाद होम लोन पर्सनल लोन लेने वाले लोगों को काफी राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें :PPF और GPF पर अब कितना मिलेगा ब्याज,जानें वित्त मंत्रालय निर्णय 

क्या होती है रेपो रेट

रेपो रेट वह दर होती है जिस दर पर रिजर्व बैंक द्वारा अन्य बैंकों को कर्ज दिया जाता है. अगर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया रेपो रेट की दर को बढ़ा देता है तो आपको बैंकों द्वारा जो कर्ज मिलता हैं वह महंगी ब्याज दर पर मिलते हैं यानी आप किसी प्रकार का जो लोन लेंगे उसके लिए आपको ज्यादा EMI और ब्याज देना पड़ेगी. विशेषज्ञों के मुताबिक मुद्रास्फीति को को ध्यान में रखते हुए रेपो रेट को स्थिर रखने का फैसला लिया गया है.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you