लाइफस्टाइलBottle Gourd Juice: बढ़े यूरिक एसिड से हैं परेशान?तो...

Bottle Gourd Juice: बढ़े यूरिक एसिड से हैं परेशान?तो पीएं इस हरी सब्जी का हेल्दी जूस, मिनटों में होगा तैयार

-

होमलाइफस्टाइलBottle Gourd Juice: बढ़े यूरिक एसिड से हैं परेशान?तो पीएं इस हरी सब्जी का हेल्दी जूस, मिनटों में होगा तैयार

Bottle Gourd Juice: बढ़े यूरिक एसिड से हैं परेशान?तो पीएं इस हरी सब्जी का हेल्दी जूस, मिनटों में होगा तैयार

Published Date :

Follow Us On :

Bottle Gourd Juice:लौकी एक ऐसी हरी सब्जी है जिसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसे घीया के नाम से भी जाना जाता है. आयुर्वेद में लौकी का बहुत अधिक महत्व है, जिसके कारण आज के समय में लोग इसका सेवन केवल सब्जी के तौर पर नहीं बल्कि जूस, सूप के रूप में भी अधिक करते हैं.

लौकी का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ-साथ हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करती हैं. इसके साथ-साथ यह वजन कम करने, ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर जैसी कई खतरनाक बीमारियों से बचाती हैं.यूरिक एसिड बढ़ने पर लौकी के जूस का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. लौकी का जूस यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. तो आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि के बारे में –

लौकी का जूस बनाने की सामग्री (Bottle Gourd Juice)

आधी लौकी
1 इंच अदरक का टुकड़ा
आधा नींबू
धनिया पत्ता
पुदीना पत्ता

ये भी पढ़ें:Pineapple Juice : गर्मी में घर पर बनाएं अनानास से ये टेस्टी रिफ्रेशिंग ड्रिंक, मिलेंगे ढेरों फायदें

लौकी का जूस बनाने की विधि

सबसे पहले हम लौकी को धो लेंगे, ताकि उसके ऊपर लगी धूल साफ हो जाए. फिर हम लौकी को ऊपर से छील लेंगे.

कई बार लौकी कड़वी होती है इसलिए पहले लौकी का एक छोटा-सा टुकड़ा लें और उसे टेस्ट करके चैक कर लें कि कहीं लौकी कड़वी तो नहीं. कड़वी लौकी सेेहत के लिए नुकसानदायक होती है.

फिर लौकी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अगर लौकी कच्ची है तो बीज निकालने की कोई जरूरत नहीं है.परन्तु अगर लौकी के बीज पके हुए है तो बीज को पहले निकाल दें और फिर लौकी को काटें.

अब हम एक मिक्सी जार लेंगे और उसमें लौकी, पुदीना के पत्ते, धनिया, अदरक, नींबू का रस और एक चुटकी काला नमक डाल देंगे.

साथ ही हम इसमें आधा गिलास पानी भी डाल देंगे और मिक्सी को चलाकर इसका जूस बना लेंगे.

जूस बनाने के बाद हम इसे गिलास में सर्व करेंगे.

लौकी का जूस पीने से शरीर को मिलते हैं ये फायदे

लौकी के जूस में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, इसका सेवन शरीर का चयापचय भी दुरुस्त रहता है. वजन कम करने के लिए लौकी का जूस नियमित रूप से पीना बहुत फायदेमंद होता है.

डायबिटीज में भी लौकी का जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है. शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने के लिए भी लौकी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.

शरीर का पाचन ठीक रखने में भी लौकी का जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक रखने और एसिडिटी, कब्ज आदि की समस्या में भी फायदेमंद होता है.

शरीर में बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए भी लौकी के जूस का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you