लाइफस्टाइलPineapple Juice : गर्मी में घर पर बनाएं अनानास...

Pineapple Juice : गर्मी में घर पर बनाएं अनानास से ये टेस्टी रिफ्रेशिंग ड्रिंक, मिलेंगे ढेरों फायदें

-

होमलाइफस्टाइलPineapple Juice : गर्मी में घर पर बनाएं अनानास से ये टेस्टी रिफ्रेशिंग ड्रिंक, मिलेंगे ढेरों फायदें

Pineapple Juice : गर्मी में घर पर बनाएं अनानास से ये टेस्टी रिफ्रेशिंग ड्रिंक, मिलेंगे ढेरों फायदें

Published Date :

Follow Us On :

Pineapple Juice : तपती धूप और गर्मी से घर लौटते ही कुछ ठंडा खाने या पीने का मन करता है. जिस वजह से अक्सर लोग फ्रीज का पानी निकालकर पी लेते हैं ताकि शरीर को ठंडक मिल सके. लेकिन फ्रीज का पानी सेहत के लिए सही नहीं माना जाता है. अगर इसकी जगह आप कुछ हेल्दी रिफ्रेशिंग ड्रिंक (Healthy Refreshing Drink) का सेवन करें तो इससे आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलेंगे और शरीर को ठंडक के साथ ही एनर्जी भी मिलेगी.

Pineapple Juice
Pineapple Juice

गर्मी में रिफ्रेशिंग ड्रिंक बनाने के लिए आप अनानास (Pineapple) का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी तासीर ठंडी होती है, जो गर्मी के मौसम शरीर के लिए फायदेमंद होता है. साथ ही यह बॉडी को हाइड्रेट (Hydrate) रखने में मदद करता है और डिहाइड्रेशन से बचाता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, अनानास में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट (Anti oxidants) पाया जाता है. साथ ही यह मैंगनीज, कॉपर, पोटैशियम और मैग्नीशियम का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके साथ ही अनानास में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी6 भी पाया जाता है, जो शरीर को लाभ पहुंचाता है. ऐसे में आप इसका जूस, स्मूदी बनाकर पी सकते हैं. चलिए इसे बनाने की विधि जानते हैं….

ये भी पढ़ें : Skin care : कच्चे दूध में मिलाकर लगाएं ये चीज, कुछ ही दिनों में टैनिंग होगी गायब,चेहरे पर आएगा गजब का निखार

Pineapple Juice : आवश्यक सामग्री

पानी : 2 कप
अनानास : 1 कप
केला : 1 केला
नारियल तेल : 2 चम्मच

बनाने की विधि

अनानास की स्मूदी बनाने के लिए सबसे पहले पानी और नारियल के तेल को अच्छे से ब्लैंड कर लें.
इसमें केला और अनानास मिलाएं और मिक्सी में ब्लैंड कर लें.
तैयार अनानास स्मूदी में बर्फ के टुकड़ें डालकर सर्व करें और इसका आनंद लें.

क्या है इसके फायदे

गर्मी के दिनों में इसे पीने से शरीर को ठंडक मिलती है और शरीर तरोताजा रहता है. इसमें बहुत कम मात्रा में फैट पाया जाता है, इसलिए इसका इसे पीने से आप अपना वजन भी कंट्रोल में रख सकते हैं. आप चाहे तो इसे अपने नाश्ते में भी शामिल कर सकते हैं. इससे आप पूरे दिन ऊर्जावान रह सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाव करेगा.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you