बिजनेस5000 रुपए में मिल रही Post Office की फ्रेंचाइजी,...

5000 रुपए में मिल रही Post Office की फ्रेंचाइजी, यहां से करें अप्लाई, होगी बढ़िया कमाई

-

होमबिजनेस5000 रुपए में मिल रही Post Office की फ्रेंचाइजी, यहां से करें अप्लाई, होगी बढ़िया कमाई

5000 रुपए में मिल रही Post Office की फ्रेंचाइजी, यहां से करें अप्लाई, होगी बढ़िया कमाई

Published Date :

Follow Us On :

Post Office Franchise: देश की सबसे बड़ी और पुरानी पोस्ट सर्विस प्रोवाइडर पोस्ट ऑफिस लंबे समय से लोगों को सेवा दे रही है. ऐसे में अब इसके विस्तार का काम शुरू हो गया है. क्योंकि अब तक देश के काफी हिस्सों में पोस्ट ऑफिस को शुरू कर दिया गया है फिर भी लोगों को सही समय से सर्विस नहीं मिल पा रही है जिसकी वजह से या फैसला लिया गया है.

इसके विस्तार को आगे बढ़ाया जाए तो ऐसे में आपके पास बेहतर मौका है कि आप पोस्ट ऑफिस द्वारा शुरू की गई फ्रेंचाइजी ऑफर को लेकर शुरू कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको अधिक इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं है तो यह जानते हैं कि आप कैसे पोस्ट ऑफिस रिचार्जिंग ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: नहीं जमा कर पा रहे हैं Home Loan की किस्त, तो अपनाएं ये टिप्स, जल्द मिल जाएगा छुटकारा

ये लोग कर सकते है अप्लाई

अगर आपकी उम्र 18 साल से अधिक है तो आप इस पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं. लेकिन अगर आपके परिवार का कोई सदस्य इस पोस्ट ऑफिस में किसी भी डिपार्टमेंट में सेवा दे रहा है तो आप इसका लाभ नहीं उठा सकते हैं. इसके अलावा सबसे जरूरी बात की आवेदनकर्ता किसी भी सरकारी स्कूल से 8वीं कक्षा पास होना चाहिए.

यहां से करें अप्लाई

  • इस पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके अलावा आप चाहे तो इस (https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf) वेबसाइट पर भी जाकर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं.
  • यहां आपको फ्रेंचाइजी से जुड़े सभी नियम और शर्तें दिए गए हैं जैसे अच्छी तरीके से पढ़कर भर देना होगा.
  • इसके बाद फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन किए गए सभी फॉर्म को पोस्ट ऑफिस डिपार्टमेंट mou किया जाएगा.
  • अब इस प्रक्रिया को पूरा होने के बाद आपको पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ऑफर कर दी जाएगी.

कितनी होगी कमाई ?

  • फ्रेंचाइजी मिलने के बाद आप अपने इलाके में डाक ऑफिस खोलकर डाक टिकट, स्पीड पोस्ट और मनी ऑर्डर जैसी सर्विस लोगों को देखकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.
  • पोस्ट ऑफिस की ओर से एक पोस्ट की बुकिंग पर आपको ₹3 और एक स्पीड पोस्ट पर ₹5 जबकि पोस्टेज स्टाफ और स्टेशनरी की खरीद पर आपको 5% कमीशन दिया जाएगा.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you