बिजनेसपर्सनल फाइनेंसPost Office की इस धांसू स्कीम में मात्र 100...

Post Office की इस धांसू स्कीम में मात्र 100 रूपए जमा करने पर मिल रहा तगड़ा ब्याज,पढ़ें पूरी जानकारी

-

होमबिजनेसपर्सनल फाइनेंसPost Office की इस धांसू स्कीम में मात्र 100 रूपए जमा करने पर मिल रहा तगड़ा ब्याज,पढ़ें पूरी जानकारी

Post Office की इस धांसू स्कीम में मात्र 100 रूपए जमा करने पर मिल रहा तगड़ा ब्याज,पढ़ें पूरी जानकारी

Published Date :

Follow Us On :

Post Office: जब सुरक्षित निवेश का ख्याल किसी व्यक्ति के दिमाग में आता है तो उसे सबसे पहले FD और RD में निवेश करने का विकल्प दिखाई देता है. आरडी और एफडी ऐसी निवेश की स्कीम है जिनमें व्यक्ति को एक निश्चित ब्याज मिलती रहती है. FD में व्यक्ति को एक मुस्त पैसा डालना पड़ता है,वही RD में यह फायदा निवेशक को मिल जाता है कि वह एकमुश्त पैसे डालने से बच जाता है.और समय-समय पर वह एक निर्धारित रकम RD खाते में जमा करता रहता है.आइए आपको RD के बारे में विस्तार से बताते हैं.

ये भी पढ़े-Gold Silver Price Today: 62 हजारी हुआ सोना,जानें अपने शहर में चांदी का आज का ताजा भाव

Post Office
Crorepati Tips

मिलता है इतना ब्याज

कोई व्यक्ति को अपने नजदीकी बैंक और पोस्ट ऑफिस में खुल जा सकता है.पोस्ट ऑफिस में RD को खुलवाने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि निवेशक इसे ₹100 से शुरू कर सकता है तो इस तरह पूरे साल 12 सौ इक्कठे हो जाएंगे. इस वक्त पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम पर ब्याज की दर की बात करें तो इस पर 6.2% की दर से निवेशक को ब्याज मिल रहा है.

  • RD स्कीम में निवेश करने की अधिकतम लिमिट कोई नहीं है और लेकिन ₹100 कम रूपए इसमें जमा करने होते हैं.
  • RD स्कीम के अंतर्गत तीन व्यक्ति एक साथ ज्वाइंट अकाउंट को खुलवा सकते हैं नाबालिग बच्चे का भी अकाउंट खोलने की सुविधा आरडी स्कीम के तहत मिलती है.
  • -RD की मैच्योरिटी की अवधि की बात करें तो 5 साल होती है लेकिन 3 साल बाद भी इसे बंद किया जा सकता है. और अगर निवेशक मैच्योरिटी के बाद 5 साल बाद भी अकाउंट को जारी रखना चाहता है तो RD अकाउंट को जारी रख सकता है.
  • सबसे खास बात है कि अगर निवेशक को कभी किसी अर्जेंट काम के लिए पैसे की आवश्यकता पड़े तो जरूरत पड़ने पर लोन लिया जा सकता है. निवेशक 12 किस्त जमा करने के बाद अपने RD खाते में जमा पैसे का 50% तक लोन ले सकता है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

WhatsApp जल्द ला रहा कैप्शन एडिट फीचर, जानें क्या होगा फायदा

व्हाट्सएप (Whatsapp) अपने यूजर्स के लिए जल्द ही फोटो...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you