बिजनेसपर्सनल फाइनेंसBOI Vs SSFB FD: बैंक ऑफ इंडिया या सूर्योदय...

BOI Vs SSFB FD: बैंक ऑफ इंडिया या सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक कौन दे रहा एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज,जानें

-

होमबिजनेसपर्सनल फाइनेंसBOI Vs SSFB FD: बैंक ऑफ इंडिया या सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक कौन दे रहा एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज,जानें

BOI Vs SSFB FD: बैंक ऑफ इंडिया या सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक कौन दे रहा एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज,जानें

Published Date :

Follow Us On :

BOI Vs SSFB FD: नया वित्तीय वर्ष शुरू होने के बाद लगातार एक के बाद एक बैंक एफडी पर अपने ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रही हैं. इसी क्रम में हाल ही में बैंक ऑफ इंडिया ( BOI BANK) और सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (SSFB) ने FD पर दिए जाने वाले इंटरेस्ट रेट को बढ़ा दिया है. अगर आप इन दोनों बैंकों में से किसी एक बैंक में एफडी करवाने की सोच रहे हैं तो इससे पहले आपको यह जरूर जान लेना चाहिए कि कौन सी बैंक आपको अच्छी ब्याज देगी. आइए आपको इन दोनों बैंक की ब्याज दरों के बारे में विस्तार से बताते हैं.

BOI Vs SSFB FD
BOI

BOI सीनियर सिटीजन को देगी अब इतना ब्याज

बैंक ऑफ इंडिया ने एफडी में दी जाने वाली ब्याज में जो बदलाव किया है वह 2 करोड रुपए से कम की एफडी पर लागू होगा. बैंक ऑफ इंडिया द्वारा एफडी पर ब्याज की बढ़ाई गई दरें 26 मई 2023 से प्रभावी हो गई है. सीनियर सिटीजन को एफडी पर 25 बेसफोंट का अतिरिक्त लाभ दिया जाएगा. वही 3 साल तक की टीडी पर सीनियर सिटीजन को 75 बीपीएस की दर से इंटरेस्ट मिलेगा.

FD पर अब मिलेगा इतना बढ़ा हुआ ब्याज

बैंक ऑफ इंडिया अब निवेशकों को 7 दिन से लेकर 45 दिनों तक मैच्योर होने वाली FD पर 3%,46 दिनों से लेकर 179 दिनों तक मैच्योर होने वाली FD पर 4.50%, 180 दिनों से 269 दिनों के बीच में मैच्योर वाली FD पर 5% और 270 दिनों तक मैच्योर होने वाली FD पर 5.50% की दर से इंटरेस्ट रेट का भुगतान करेगा.

1 साल से ज्यादा की FD पर मिलेगा इतना ब्याज

वही 1 साल में मैच्योर होने वाली FD पर बैंक ऑफ इंडिया 7% की दर से ब्याज देगा. 1 साल से 2 साल तक मैच्योर होने वाली FD पर 6%, 2 साल से 3 साल के बीच मैच्योर होने वाली एफडी पर 6.75%,3 साल से लेकर 5 साल से कम की अवधि पर 6. 50% और 5 साल से 10 साल के समय वाली एफडी पर 6% की दर से इंटरेस्ट रेट का भुगतान करेगा.

BOI Vs SSFB FD
Suryoday Small Finance Bank

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक

अब बात करते हैं सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के बारे में. ग्राहकों को फायदा देते हुए इसी क्रम में प्राइवेट सेक्टर की बैंक सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने दूसरी बैंकों को पीछे छोड़ते हुए अपने इंटरेस्ट रेट में बढ़ोतरी की है.सूर्योदय बैंक ने 1 से 5 साल तक की 2 करोड़ से कम की एफडी पर दिए जाने वाले इंटरेस्ट में 49 से लेकर 160 बेस पॉइंट को बढ़ाया है.

सामान्य ग्राहक को मिलेगा इतना बढ़ा हुआ इंटरेस्ट

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के मुताबिक कोई भी ग्राहक जो 5 साल तक की एफडी करवाता है,वो 9.10% की ब्याज दर का फायदा उठा सकता है. एफडी में सबसे ज्यादा बल्ले बल्ले सीनियर सिटीजन की हो रही है,क्योंकि कई बैंक सीनियर सिटीजन को 9 या उससे अधिक प्रतिशत का रिटर्न दे रहे हैं. इसी क्रम में सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक बैंक(SSFB) सीनियर सिटीजन को FD पर 9% से ज्यादा ब्याज दे रहा है.

ये भी पढ़ें: Gold Silver Price Today:सोने-चांदी हुए सस्ते,जानें आज का ताजा भाव

सीनियर सिटीजन को मिलेगा इतना ब्याज

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक(SSFB) ने सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज की दर बढ़ाते हुए हाल में कहा है कि अब 5 साल की अवधि की FD पर बैंक की तरफ से 9.6% की ब्याज दी जाएगी. यानी कोई सीनियर सिटीजन 3 लाख की अपनी एफडी 5 साल तक के लिए जमा करवाता है, तो उसे 5 साल बाद 4,82000 रूपए मिल जाएंगे.सबसे खास बात है कि फिक्स डिपाजिट में कोई भी जोखिम नहीं होता है.

सेविंग अकाउंट वाले ग्राहकों को मिलेगा इतना ब्याज

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में सेविंग अकाउंट वाले ऐसे ग्राहक जो 5 लाख से लेकर 2 करोड़ तक के बीच की राशि वाले हैं उन्हें 7% की दर से इंटरेस्ट रेट दे रहा है. बता दें यह नया इंटरेस्टेड 5 मई 2023 से लागू किया जा चुका है. सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में सामान्य ग्राहक से लेकर सीनियर सिटीजन तक हर किसी को बैंक का बढ़ा हुआ इंटरेस्ट रेट मिलना शुरू हो चुका है.

दूसरी बैंक FD पर दे रही हैं इतनी ब्याज

वही दूसरे बड़े बैंक जैसे एक्सिस बैंक, एसबीआई, और एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन को 7.5 प्रतिशत के लगभग ब्याज एफडी पर दे रहे हैं. वही आईडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन को 8.25% तक की ब्याज दे रहा है. बैंकों द्वारा FD पर दी जाने वाली ब्याज की तुलना सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक की ब्याज दर से की जाए तो इसकी एफडी पर दी जाने वाली ब्याज की दर 9.6% इन बैंकों से काफी ज्यादा है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you