बिजनेसअब Credit Card यूजर भी UPI के जरिए कर...

अब Credit Card यूजर भी UPI के जरिए कर सकेंगे पेमेंट,RBI गवर्नर ने किया ऐलान

-

होमबिजनेसअब Credit Card यूजर भी UPI के जरिए कर सकेंगे पेमेंट,RBI गवर्नर ने किया ऐलान

अब Credit Card यूजर भी UPI के जरिए कर सकेंगे पेमेंट,RBI गवर्नर ने किया ऐलान

Published Date :

Follow Us On :

आज के समय में अधिक से अधिक लोग क्रेडिट कार्ड (Credit Card) को बनवा रहे हैं क्रेडिट कार्ड बनवाने से सबसे बड़ा फायदा यह है कि बैंक और सेवा प्रदाता कंपनियों की तरफ से बहुत सारे ऑफर्स का लाभ क्रेडिट कार्ड यूजर को मिल जाता है. शॉपिंग एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर क्रेडिट कार्ड का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है इसीलिए आरबीआई ने हाल ही में क्रेडिट कार्ड यूजर को एक बड़ी खुशखबरी देते हुए कहा है कि अब क्रेडिट कार्ड यूजर भी डेबिट कार्ड की तरह यूपीआई से तुरंत पेमेंट कर सकेंगे.

credit card
credit card

ऑनलाइन पेमेंट करने में होगी आसानी

बता दें यूपीआई से क्रेडिट कार्ड की तरह पेमेंट करने की घोषणा को आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने किया है. इस सुविधा के तहत सबसे पहले स्वदेशी रुपे (RuPay) क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक किया जा सकेगा. इसके बाद वीजा (Visa) और मास्टरकार्ड (Mastercard) जैसे अन्य कार्ड होल्डर इसफा फायदा उठा पाएंगे.

आरबीआई गवर्नर ने आगे कहा कि “अब तक सिर्फ डेबिट कार्ड के जरिए सेविंग्स /करेंट अकाउंट्स को UPI ट्रांजेक्शन के लिए लिंक किया जा सकता था. अब यूपीआई प्लेटफॉर्म पर क्रेडिट कार्ड को जोड़ने का प्रस्ताव है. शुरुआत में रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ा जा सकेगा” उन्होंने कहा कि इस सुविधा से कस्टमर्स को यूपीआई प्लेटफॉर्म के जरिए पेमेंट के लिहाज से दूसरे विकल्प भी उपलब्ध होंगे. कस्टमर जल्द ही इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे.

यूपीआई पेमेंट में होगी बढ़ोतरी

वर्तमान समय में अगर यूपीआई से पेमेंट की बात करें तो देश में 26 करोड़ से ज्यादा लोग यूपीआई का इस्तेमाल कर रहे हैं वहीं 5 करोड़ से ज्यादा व्यापारी इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. जिसके कारण यूपीआई देश में पेमेंट करने का सबसे बड़ा जरिया बन गया है.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें: Business Idea: गांव हो या शहर हर जगह दौड़ेगा ये बिजनेस,लाखों में होगी कमाई, ऐसे करें शुरू

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you