बिजनेसPan Card पर लिखे 10 अंकों का क्या होता...

Pan Card पर लिखे 10 अंकों का क्या होता है मतलब,पढ़ें पूरी रोचक जानकारी

-

होमबिजनेसPan Card पर लिखे 10 अंकों का क्या होता है मतलब,पढ़ें पूरी रोचक जानकारी

Pan Card पर लिखे 10 अंकों का क्या होता है मतलब,पढ़ें पूरी रोचक जानकारी

Published Date :

Follow Us On :

Pan card: पैन कार्ड आज के समय में एक ऐसा दस्तावेज बन चुका है जो बैंकिंग से जुड़े प्रत्येक कार्य के लिए अनिवार्य हो गया है. ऐसा कोई भी वित्तीय लेनदेन जो आधिकारिक तौर पर होता है वो अब पैन कार्ड के बिना संभव नहीं है. इसलिए आज हम आपको यह बताने वाले हैं कि पैन कार्ड के ऊपर जो 10 अंग्रेजी के अक्षर और नंबर लिखे होते हैं उनका अर्थ क्या होता है. तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

क्या होता है पैन नंबर

पैन कार्ड के ऊपर 10 अंकों का एक अल्फान्यूमेरिक नंबर पड़ा होता है जिसे आयकर विभाग की तरफ से जारी किया जाता है.जिसे परमानेंट अकाउंट नंबर भी कहा जाता है. पैन कार्ड पर पड़े इस नंबर की मदद से आयकर विभाग टैक्स में चोरी और पारदर्शी लेन-देन को सुनिश्चित करता है. वर्ष 2005 से आयकर विभाग द्वारा जारी किसी चालान को भरने के लिए पैन कार्ड का होना अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें: Gold Silver Price Today: सोने के दामों में बड़ी टूट,जानें अपने शहर में सोने चांदी का ताजा भाव

Pan card
Pan card

कैसे तय होता है पैन नंबर

पैन कार्ड में जो 10 अंक और अक्षर होते हैं उसकी शुरुआत में 5 अंग्रेजी के अक्षर होते हैं उसके बाद 4 अंक होते हैं और अंत एक अक्षर होता है. इन सब इन अलग-अलग अक्षरों के मायने अलग-अलग होते हैं जैसे चौथे नंबर पर जो P लिखा हुआ होता है वह दिखाता है कि पैन कार्ड किसी व्यक्ति का बना हुआ है. इसी प्रकार फर्म के लिए F, कंपनी के लिए C, HUF के लिए H और ट्रस्ट के लिए T लिखा हुआ होता है. पैन कार्ड में दर्ज पांचवें अक्षर का अर्थ नंबर पैन कार्ड धारक के सरनेम से होता है.

कितनी दिन होती है वैधता

आयकर विभाग द्वारा पेन कार्ड जारी होने के बाद उसकी वैधता लाइफटाइम तक के लिए होती है.पूरे जीवन में एक व्यक्ति सिर्फ एक बार पैन कार्ड बनवा सकता है.अगर कोई व्यक्ति एक से ज्यादा पैन कार्ड बनवाता है तो वो अवैध होता है और कानूनन अपराध होता है. आयकर विभाग को किसी व्यक्ति के एक से ज्यादा पेन कार्ड होने की जानकारी अगर हो जाती है तो वह उस पर 10 हजार का जुर्माना लगा सकता है.

30 जून तक आधार से पैन कार्ड करवा लें लिंक

पैन कार्ड की अनिवार्यता को सरकार के इस फैसले से बखूबी समझा जा सकता है कि सरकार ने 30 जून 2023 तक आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है. 30 जून के बाद अगर कोई पैन कार्ड धारक आधार से अपने पैन को लिंक करवाएगा तो उसे 1000 रूपए देने होंगे और अगर शुल्क देकर भी उसने लिंक नहीं करवाया तो उसका पैन कार्ड केवल एक प्लास्टिक का कार्ड बन कर रह जाएगा.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Health Tips: हमेशा फिट और फाइन रखेगा ये मैजिकल पानी,जानें

Health Tips: मुनक्का कितना गुणकारी है ये हम सभी...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you