ऑटोजल्द ही मार्केट में दस्तक देगी देश की पहली...

जल्द ही मार्केट में दस्तक देगी देश की पहली EVA Solar Car, बिना चार्ज किए हर दिन फैमिली के साथ कर सकते हैं सैर

EVA Solar Car : हाल ही में पुणे स्थित स्टार्टअप कंपनी वायवे मोबिलिटी (Vayve Mobility) ने सोलर इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठाया था. तब से ग्राहकों के बीच इसको लेकर काफी चर्चाएं हो रही है.

-

होमऑटोजल्द ही मार्केट में दस्तक देगी देश की पहली EVA Solar Car, बिना चार्ज किए हर दिन फैमिली के साथ कर सकते हैं सैर

जल्द ही मार्केट में दस्तक देगी देश की पहली EVA Solar Car, बिना चार्ज किए हर दिन फैमिली के साथ कर सकते हैं सैर

Published Date :

Follow Us On :

EVA Solar Car : हाल ही में पुणे स्थित स्टार्टअप कंपनी वायवे मोबिलिटी (Vayve Mobility) ने सोलर इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठाया था. तब से ग्राहकों के बीच इसको लेकर काफी चर्चाएं हो रही है. लोग इस 3 सीटर मिनी कार के दीवाने होते चले जा रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी इस सोलर कार के फैन हो गए हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें यह भारत की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार है. जिसका नाम कम्पनी ने ईवा रखा है.

EVA Solar Car
EVA Solar Car

कयास लगाया जा रहा है कि कंपनी इसे अगले साल तक लॉन्च कर देगी. वहीं, इसकी डिलीवरी साल के मध्य में शुरू होने की उम्मीद है. दरअसल, यह कार दिखने में जितनी छोटी है, उतने ही इसमें खासियत छिपे हुए हैं. इस कार के छतरी पर 150W के सौर पैनल लगे होंगे, जो हर दिन 10 से 12KM तक का सफर आसानी से तय कर सकती है. साथ ही इसमें मौजूद 14kWH बैटरी 250km तक की रेंज देने में सक्षम होगी.

क्या कहा कंपनी के सीईओ ने

वायवे के सीईओ नीलेश बजाज ने इस कार पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, हमने इस कार को दैनिक कार्यों के लिए बनाया है. क्योंकि ज्यादातर भारतीय ग्राहक अपने निजी गाड़ी से अधिकतम 30Km तक का सफर तय करते हैं, ऐसे में अगर सोलर पैनल की मदद से वह प्रतिदिन 10km की दूरी तय करते हैं, तो चार्जिंग कोस्ट कम आयेगी. यानी, आप बिना चार्ज किए इसे फैमिली के साथ 10km तक सैर करने आसानी जा सकते हैं. इसके अलावा यह कार कम जगह जैसे ट्रैफिक, संकीर्ण रास्तों पर चलने के लिए काफी बढ़िया है.

ये भी पढ़ें: Ola, Ather की खटिया खड़ा करने आ गई Yamaha की धाकड़ इलेक्ट्रिक स्कूटर, फीचर्स में अच्छे अच्छे को देगा मात, जानें

3 सीटर है ये कार-EVA Solar Car

जैसा की मैंने ऊपर ही बताया कि, कम्पनी ने इस कार को रोजाना के कार्यों के लिहाज से बनाया है. इस मिनी कार में दो वयस्कों और एक बच्चे आराम से सफर कर सकते हैं. इसके अलावा इस कार को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसे पार्क करते टाइम अन्य कार की अपेक्षा यह कम जगह लेगी. वायवे की वेबसाइट के अनुसार, यह कार सिर्फ 5 सेकंड में 0-40 km प्रति घंटे की रफ्तार के साथ शहर ड्राइविंग को मजेदार बनाती है.

बस 45 मिनट में होगी चार्ज-EVA Solar Car

कम्पनी का दावा है कि, ईवा अच्छे बैटरी पैक के साथ आती है. इसमें कंपनी ने एक्टिव लिक्विड कूलिंग बैटरी का इस्तेमाल किया है. साथ ही इस कार में बैटरी थर्मली स्टेब्ल भी मौजूद है, जो मौसम के हिसाब से अपना कमाल दिखाती है. वहीं, इसके चार्जिंग को लेकर बात करें, तो इस कार को सोलर पैनल से भी चार्ज किया जाता है. जैसे कार सड़क पर चल रही हो या कहीं धूप में खड़ी हो आदि. इसके अलावा इसमें इलेक्ट्रिक बैटरी भी मौजूद है. जिसे नॉर्मल चार्जर से चार्ज करने पर 4 घंटे का समय लगता है, वहीं फास्ट चार्जर से चार्ज करने पर 45 मिनट में 80 फीसदी चार्ज हो जाती है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you