बिजनेसInsurance Claim: बाढ़ से हो गया है नुकसान तो...

Insurance Claim: बाढ़ से हो गया है नुकसान तो ऐसे होगी भरपाई, जल्दी जान लें इंश्योरेंस क्लेम करने का तरीका

-

होमबिजनेसInsurance Claim: बाढ़ से हो गया है नुकसान तो ऐसे होगी भरपाई, जल्दी जान लें इंश्योरेंस क्लेम करने का तरीका

Insurance Claim: बाढ़ से हो गया है नुकसान तो ऐसे होगी भरपाई, जल्दी जान लें इंश्योरेंस क्लेम करने का तरीका

Published Date :

Follow Us On :

Insurance Claim: देश के कई हिस्सों में भीषड़ बारिश ने लोगों के लिए सिरदर्द पैदा कर दिया है तो दिल्ली में बाढ़ जैसी स्थितियां बन चुकी हैं. देश की राजधानी इन दिनों पानी के कहर से गुजर रही है. इस बाढ़ के कारण तमाम लोगों का नुकसान भी हो चुका है. कई लोगों की तो गाड़ियां तक पानी में बह गई हैं, अगर आप भी ऐसे लोगों में से एक हैं जो नुकसान की चपेट में आ गए हैं तो हम आपको बताने वाले हैं कि आप बाढ़ से हुए नुकसान की भरपाई कैसे कर सकते हैं. हम आपको होने वाले नुकसान के लिए Insurance Claim करने का पूरा तरीका बताने वाले हैं.

Insurance Claim करने का तरीका

Insurance Claim
Insurance Claim

बाढ़ के कारण नष्ट हुई संपत्ति के लिए मुआवजा लेने के लिए आपको कुछ प्रोसेसर फॉलो करना होगा. इसके लिए सबसे पहले आपको बीमा एजेंट या बीमा कंपनी को इसकी जानकारी देनी है. इसके कुछ समय बाद निरिक्षण करने की बारी आएगी. जब एजेंट को आना होगा वह आपसे इसके संगत जानकारी हासिल कर लेगा. नीचे हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिनकी जरूरत आपको पड़ेगी.

बाढ़ से हुए नुकसान का रिकॉर्ड

बाढ़ से हुए नुकसान का रिकॉर्ड आपके पास होना बेहद जरूरी है. आप क्षतिग्रस्त सामान के वीडियो व फोटो सहेज कर रख सकते हैं. क्लेम करते वक्त ये आपसे प्रूफ के तौर पर लिये जाएंगे. इसके अलावा जब आप इंश्योरेंस एजेंट को क्लेम करने के लिए वीडियो या फोटो दिखाएंगे तो आपसे नुकसान का अनुमान पूछा जाएगा. जब एजेंट से बात करें तो उसे पर्याप्त सबूत दिखाकर सारी जानकारी रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Artificial intelligence AI से रहे सतर्क, दोस्त का चेहरा लगाकर वीडियो कॉल करेगा स्कैमर, रिसीव करते ही हो जाएंगे कंगाल

समीक्षा

जब एक बार सबूत समायोजक के पास चले जाएंगे तो इसके बाद समीक्षा की बारी आएगी. ध्यान दें इस दौरान किसी भी तरह की राशि नहीं दी जाती है. समायोजन आपकी कटौती योग्य राशि एकत्र नहीं कर सकता या आपसे उनकी सेवाओं के लिए शुल्क नहीं ले सकता.

बीमा कंपनी के क्लेम विभाग से करें संपर्क

किसी भी तरह की जानकारी लेने के लिए आप बीमा कंपनी के क्लेम विभाग से संपर्क कर सकते हैं. बीमा की राशि न मिलने तक आपको इसके सारे पहलुओं के साथ कर्मचारियों से निरंतर बात करनी है नहीं तो आपके क्लेम में देरी की जा सकती है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you