लाइफस्टाइलRecipe without Tomato:अब थाली में लगेगा स्वाद का तड़का...

Recipe without Tomato:अब थाली में लगेगा स्वाद का तड़का बिना टमाटर तैयार करें ये व्यंजन,आज ही घर पर करें ट्राई

-

होमलाइफस्टाइलRecipe without Tomato:अब थाली में लगेगा स्वाद का तड़का बिना टमाटर तैयार करें ये व्यंजन,आज ही घर पर करें ट्राई

Recipe without Tomato:अब थाली में लगेगा स्वाद का तड़का बिना टमाटर तैयार करें ये व्यंजन,आज ही घर पर करें ट्राई

Published Date :

Follow Us On :

Recipe without Tomato:लगातार बढ़ते सब्जियों के दाम आम आदमी के जेब पर भारी पड़ रहे हैं, खासकर टमाटर के बढ़ते दाम. टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में हर दिन किया जाता है.देश में महंगाई की मार पड़ी है. इस स्थिती में हर चीज के दाम आसमान छू रहे हैं. ऐसे में सब्जियां दिन पर दिन महंगी होती जा रही हैं. टमाटर एक ऐसी सब्जी है, जिसका इस्तेमाल हर सब्जी में किया जाता है.

लेकिन टमाटर के दाम बढ़ने की वजह से आम जनता इसका इस्तेमाल नहीं कर पा रही है. लेकिन आज हम आपके लिए बिना टमाटर की डिशेज लेकर आए हैं. ऐसी कई डिशेज हैं, जिन्हें आप बिना टमाटर के बना सकती हैं. तो आइए जानते हैं उन डिशेज के बारे में –

आज ही घर पर ट्राई करें बिना टमाटर की ये बेहतरीन रेसिपी (Recipe without Tomato)

करेला की सब्जी

हम सभी करेला के सब्जी खाना पंसद नहीं करते हैं. लेकिन करेला को कई अलग-अलग तरीकों से बनाया जा सकता है. आप करेला में टमाटर डालने के बजाय इसे केवल फ्राई करके बना सकती हैं. अन्य तरीके से करेला की सब्जी बनाने के लिए आप चन्ने की दाल का भी उपयोग कर सकती हैं. चन्ने की दाल से करेला की सब्जी में किस्प्रीनेस आ जाती है.

पालक पनीर

ज्यादातर लोग पालक पनीर की सब्जी खाना पसंद करते हैं. पालक पनीर की सब्जी को बनाना काफी आसान है. पालक पनीर बनाने के लिए आपको टमाटर की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप टमाटर की जगह करी को गाढ़ा करने के लिए मलाई का इस्तेमाल कर सकती हैं. मलाई से पालक पनीर की सब्जी में गाढ़ापन आ जाता है.

अरबी की सब्जी

अरबी की सब्जी खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है. आप अरबी की सब्जी को केवल भूनकर भी बना सकती हैं. अरबी की सब्जी में टमाटर की जरूरत नहीं होती है. अरबी की सब्जी का स्वाद दोगुना करने के लिए आप इसमें सूखी लाल मिर्च का तड़का लगा सकती हैं. सूखी लाल मिर्च का तड़का सब्जी के फ्लेवर को बदल देगा.

ये भी पढ़ें:Tandoori Paneer Sandwich: सिर्फ 5 मिनट में घर पर झटपट तैयार करें तंदूरी पनीर सैंडविच, पढ़ें आसान रेसिपी

भिंडी की सब्जी

भिंडी की सब्जी असली मायने में बिना टमाटर के ही अच्छी लगती है. भिंडी की सब्जी से टमाटर में गीलापन आ जाता है.आप टमाटर की जगह केवल प्याज का इस्तेमाल कर सकती हैं. भिंडी की सब्जी में प्याज अलग स्वाद देगा. हालांकि,आप भिंडी की सब्जी को सिर्फ मसालों के साथ फ्राई करके भी बना सकती हैं.

आलू मटर

इस वीकेंड आप सूखी आलू मटर की सब्जी बना सकती हैं. इस बार आलू मटर की सब्जी में टमाटर का इस्तेमाल न करें. टमाटर की जगह आप सिर्फ प्याज से आलू मटर की सब्जी बना सकती हैं. आलू मटर की सब्जी बनाने के लिए आपको जीरा,आलू और मटर की आवश्यकता होगी. इन सभी को अच्छे से एक साथ फ्राई कर लें. इसके बाद इसमें नमक, मिर्च और हल्दी पाउडर डाल लें. सूखी आलू मटर की सब्जी के साथ रायता परोसें.

आलू गोभी

आलू गोभी की सब्जी में टमाटर की जरूरत नहीं पड़ती है. आलू गोभी को प्याज के साथ फ्राई करके बनाएं. यह आलू गोभी बनाने का बेहद ही आसान तरीका है. आलू गोभी में आप अन्य सब्जियां में मिलाकर बना सकती हैं. यह आलू गोभी की सब्जी को और टेस्टी बना देगा.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you