बिजनेससरकार की PPF योजना में हर महीने मात्र इतने...

सरकार की PPF योजना में हर महीने मात्र इतने रुपए जमा करने पर मिलेंगे 1.50 करोड़ ,तुरंत करें अप्लाई और उठाएं फायदा

-

होमबिजनेससरकार की PPF योजना में हर महीने मात्र इतने रुपए जमा करने पर मिलेंगे 1.50 करोड़ ,तुरंत करें अप्लाई और उठाएं फायदा

सरकार की PPF योजना में हर महीने मात्र इतने रुपए जमा करने पर मिलेंगे 1.50 करोड़ ,तुरंत करें अप्लाई और उठाएं फायदा

Published Date :

Follow Us On :

PPF: जब को प्राइवेट कर्मचारी रिटायर हो जाता है तो उसको यह चिंता सताती है कि उसके भविष्य की आर्थिक सुरक्षा कैसे होगी. अगर आप भी ऐसे लोगों में से एक हैं तो आपको अपना पीपीएफ(PPF) खाता जरूर खोलना चाहिए और उस में हर महीने कुछ ना कुछ पैसा जमा करना चाहिए. जिससे आपके रिटायरमेंट के बाद आप अपने पीपीएफ के खाते में जमा पैसे का इस्तेमाल अपने जीवन यापन के लिए कर सकें.आइए आपको पीपीएफ खाते के बारे में डिटेल में बताते हैं.

नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खुलवा सकते हैं खाता

आप अपने पीपीएफ खाते को किसी नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर खुलवा सकते हैं. इस खाते को ₹100 जमा करके खोला जा सकता है. इसमें आपको पूरी साल में कम से कम ₹500 डालने अनिवार्य होते हैं. अधिकतम इस खाते में 1 लाख 50 हजार रुपए तक डाल सकते हैं.

PPF
Image credit(File)

पीएफ खाते में इतने साल का होता है लॉक इन पीरियड

पीपीएफ खाता छूट की श्रेणी में आता है छूट के तहत ₹ 1 लाख 50 हजार तक सालाना नियम 80 सी के तहत छूट मिलती है. इस पीपीएफ खाते में पढ़ी राशि के ब्याज पर भी कोई टैक्स नहीं लगता. आप अपने पीपीएफ खाते में 12 किस्तों में डेढ़ लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं इस खाते का लॉक इन पीरियड 15 साल होता है. अगर पीपीएफ खाते पर सालाना ब्याज की बात करें तो इस पर 7.1% का ब्याज मिलता है.

इतने साल बाद बन जाएंगे करोड़पति

अगर कोई युवा व्यक्ति करोड़पति बनना चाहता है तो उसके लिए यदि उसको 30 साल की उम्र से पीपीएफ अकाउंट खोलना होगा और इसमें 15 साल तक निवेश करते रहना होगा. 15 साल पूरा होने के बाद इस निवेश को 15 साल के लिए और बढ़ा दें तो आप का कुल निवेश 30 साल के लिए होगा. अगर माना जाए कि आप प्रत्येक वर्ष डेढ़ लाख रुपए पीपीएफ खाते में डालते हैं तो पूरे 30 साल में 7.10 प्रतिशत की ब्याज दर से सालाना पर कुल पैसा एक करोड़ 54 लाख मिलेगा और इस प्रकार आप जब 60 वर्ष बाद रिटायर होंगे तो आप करोड़पति बन जाएंगे जिससे की आपके भविष्य की आर्थिक सुरक्षा भी होगी.

ये भी पढ़ें: Business Idea: गांव हो या शहर हर जगह दौड़ेगा ये बिजनेस,लाखों में होगी कमाई, ऐसे करें शुरू

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Tata की नई 5 सीटर SUV, निकाल देगी MG और Hyundai की हेकड़ी, जानें कीमत

Tata Curvv EV: टाटा मोटर्स अपनी कारों में नए...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you