लाइफस्टाइलNavratri Recipes: नवरात्रि के व्रत में घर पर झटपट...

Navratri Recipes: नवरात्रि के व्रत में घर पर झटपट बनाएं बेहद स्वादिष्ट साबूदाना का चीला, जानें रेसिपी

-

होमलाइफस्टाइलNavratri Recipes: नवरात्रि के व्रत में घर पर झटपट बनाएं बेहद स्वादिष्ट साबूदाना का चीला, जानें रेसिपी

Navratri Recipes: नवरात्रि के व्रत में घर पर झटपट बनाएं बेहद स्वादिष्ट साबूदाना का चीला, जानें रेसिपी

Published Date :

Follow Us On :

Navratri recipes:नवरात्रि की शुभ दिनों मैं कई महिलाये और पुरुष व्रत रखते है.कुछ एक वक्त खाना खाते है और कुछ पूरे नौ दिन फलाहार करते है. सभी भाइयो और बहनों के लिए जो कल से व्रत रखने वाले है उनके लिए नवरात्रि के लिए कुछ खास रेसिपीज बताने जा रही हूँ. सबसे पहली रेसिपी है फलहारी चीला.तो आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि –

आवश्यक सामग्री (Navratri Recipes)

2 घंटे भीगा हुआ साबूदाना

उबला हुआ आलू

धनिया की पत्ती

हरी मिर्च

जीरा

काली मिर्च पाउडर

सेंधा नमक.

विधि

  • सबसे पहले डेढ़ कटोरी साबूदाना पानी से धोकर दो घंटे के लिए हल्का पानी डालकर भिगो दें. दो घंटे बाद इस भीगे हुए साबूदाने को मिक्सी के जार में डालकर आपको पीस लें.
  • साबूदाने में थोड़ा पानी जरूर मिला दें. पीसने के बाद साबूदाना का एक घोल बन जाएगा.अब एक बाउल में उबले हुए आलू को कद्दूकस कर लें. इसमें हरी मिर्च बारीक कटी हुई, एक छोटी चम्मच पिसी काली मिर्च, थोड़ा सा जीरा, स्वादानुसार सेंधा नमक और हरा महीन कटा धनिया डाल दें.
  • इसके बाद ऊपर से साबूदाने का जो घोल आपने बनाया है वो भी डालकर अच्छे से मिला लें.इसके बाद आप तवे पर थोड़ा सा देसी घी या तेल डालें और फिर आपने ये जो साबूदाने का पेस्ट बनाया है उसे कंछुली से तवे के गर्म होते ही डाल दें.
  • साबूदाना का पेस्ट डालने के बाद उसे कंछुली से फैलाएं. जब ये एक तरफ से थोड़ा सा सिक जाए तो दूसरी तरफ पलट दें. इसी तरह से इस साबूदाना चीले को दोनों तरप से सेंक लें. जब ये दोनों तरफ से सिक जाए तो उसे प्लेट में निकालकर मूंगफली की चटनी के साथ गर्मागर्म परोसें.

ये भी पढ़ें:Navratri 2023 Recipes: नवरात्रि के व्रत में मिनटों में घर पर बनाएं साबूदाने का हलवा, जानें आसान रेसिपी

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you