बिजनेससांप काटने पर मौत के बाद परिजनों को सरकार...

सांप काटने पर मौत के बाद परिजनों को सरकार देती है 4 लाख रुपए का मुआवजा, जानें कैसे उठाएं फायदा

Snake Bite: अगर आपके आस-पास किसी व्यक्ति को सांप लाट लें और उसकी मौत हो जाए तो सभी राज्य की सरकार उस परिवार के लोगों को आर्थिक मदद के रूप में 4 लाख रुपए देती है.

-

होमबिजनेससांप काटने पर मौत के बाद परिजनों को सरकार देती है 4 लाख रुपए का मुआवजा, जानें कैसे उठाएं फायदा

सांप काटने पर मौत के बाद परिजनों को सरकार देती है 4 लाख रुपए का मुआवजा, जानें कैसे उठाएं फायदा

Published Date :

Follow Us On :

Snake Bite: सांप काटना ग्रामीण क्षेत्र में आम बात है. खासकर खेतों में काम करने वाले किसान और मजदुर के सह ऐसे देखा जाता है. उंहें सांप ने काट लिया और उनकी मौत हो गई. लेकिन लोग झाड़ फुक और इलाज करवाते है लेकिन मौत होने के बाद उंहें राज्य की सरकार द्वारा दी जा रही आर्थिक मदद के बारे में पता नहीं होता और वो लोग इससे चुक जाते है. इसीलिए आज हम आपको बताने वाले है कैसे आप इसका लाभ उठा सकते हैं?

Snake Bite
Snake Bite

UP-MP सरकार देती है इतने रुपए

ऐसे स्तिथि में हुई मौत को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से आपदा घोषित किया है. यानी अब सांप से काटने पर अगर किसी की मौत हो जाती है, तो मृतक के परिवार को 4 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी. इधर राजस्थान सरकार को ओर से भी मौत के बाद 5 लाख रुपए मुआवजे के रूप में दिया जाता है. वहीं मध्यप्रदेश सरकार भी 4 लाख रुपए देने का प्रावधान किया है.

यहां से मिलता है पैसा

सरकार द्मुवारा दी जा रही राशी के लिए सबसे पहले मौत के बाद मृतक के परिजन को तत्‍काल लेखपाल को इसकी सूचना देना चाहिए. इसके बाद मृतक को पोस्‍टमॉर्टम के लिए ले जाएं यहां से PM रिपोर्ट में मौत की पुष्टि हो जाती है. जिसे लाकर लेखपाल को दे दें.

उसके बाद पूरा काम लेखपाल, कानूनगो, तहसीलदार और एडीएम के पास से लेकर अपनी रिपोर्ट जिलाधिकारी जिलाधिकारी (DM) को सौंपन दें.

ये भी पढ़ें: Meta ने लॉन्च किया इंस्टाग्राम पर प्राइवेसी वाला फीचर, ऐसे करें सेटिंग, हैकर्स नहीं लगा पाएंगे सेंध

जिसके बाद आपका लेखपाल स्वयं पीड़‍ित परिवार के घर जाकर का अकाउंट नंबर, आधार कार्ड आदि कागजात इकट्ठे करता है. बाद में उसे एसडीएम से अनुमति मिल जाती है. जिसे बाद एडीएम फाइनेंस के पास रिपोट आती है और जिले के आपदा राहत कोष से पैसा तत्‍काल पीड़ित परिवार के खाते में भेज दिया जाता है.

भारत में हर साल कितने सांप काटते हैं?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का अनुमान है कि, हर साल लगभग 5 मिलियन लोगों को सांप काटते हैं. जिसमे से 2.7 मिलियन साँपों में जहर होता है और यहीं वजह है हर साल 81,000 से 138,000 लोगों की मौत हो जाती है. लेकिन आज के समय में सबसे अधिक भारत उत्तर प्रदेश में मौतें हो रही है, UP में 16,100, मध्य प्रदेश 5,790 मौतें और राजस्थान 5,230 मौतें तक है.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you