बिजनेसDA: केन्द्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनरों को...

DA: केन्द्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनरों को दिया तोहफा,इतना बढ़ाया महंगाई भत्ता,पढ़ें पूरी जानकारी

-

होमबिजनेसDA: केन्द्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनरों को दिया तोहफा,इतना बढ़ाया महंगाई भत्ता,पढ़ें पूरी जानकारी

DA: केन्द्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनरों को दिया तोहफा,इतना बढ़ाया महंगाई भत्ता,पढ़ें पूरी जानकारी

Published Date :

Follow Us On :

DA: भारत सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे दिया है.जी हां वित्तीय वर्ष 2023 की शुरुआत में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ा दिया है. जिसके बाद कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है. आइए बताते हैं कि भारत सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का कितना भत्ता बढ़ा दिया है.

4 प्रतिशत बढ़ाया गया महंगाई भत्ता

जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाने की मंजूरी दे दी गई है.भारत सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का 4% महंगाई भत्ता बढ़ाया है. कर्मचारियों और पेंशनरों को मिलने वाले एरियर पर अनुमान के मुताबिक 12815 करोड़ रुपए का वित्तीय भार पड़ेगा.

यह भी पढ़ें-  Gold silver Price Today: सोने- चांदी में फिर आई तेजी,जानें अपने शहर में आज का ताजा भाव

DA
2000 RUPEES

जनवरी 2023 से होगा लागू

माना जा रहा है कि इस महंगाई भत्ते को जनवरी 2023 से लागू माना जाएगा.ये बढ़ोतरी बेसिक सैलरी पर होगी. केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी के बाद वित्त मंत्रालय इसे नोटिफाई करेगा. उसके बाद कर्मचारियों को इसका भुगतान होगा. बता दें जनवरी से पहले तक केंद्रीय कर्मचारियों को 38% की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा था जो कि अब बढ़कर 42% हो गया है.

पेंशनर को भी होगा फायदा

सरकार ने केंद्रीय सेवाओं से जुड़े हुए पेंशनर्स को भी तोहफा देते हुए सातवें वेतनमान के तहत उनके भी महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा कर दिया है. यानी पेंशनर को भी अब 40% महंगाई राहत का भुगतान केंद्र सरकार की तरफ से किया जाएगा.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you