बिजनेसकन्या सुमंगला स्कीम के तहत बेटियों को यूपी सरकार...

कन्या सुमंगला स्कीम के तहत बेटियों को यूपी सरकार दे रही 15 हजार रुपए, यहां से करें अप्लाई

-

होमबिजनेसकन्या सुमंगला स्कीम के तहत बेटियों को यूपी सरकार दे रही 15 हजार रुपए, यहां से करें अप्लाई

कन्या सुमंगला स्कीम के तहत बेटियों को यूपी सरकार दे रही 15 हजार रुपए, यहां से करें अप्लाई

Published Date :

Follow Us On :

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लगातार वीडियो के बेहतर भविष्य और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए एक से बढ़कर एक कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है. अब एक योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सीएम कन्या सुमंगला योजना (CM Kanya Sumangla Yojana) के नाम से चलाई गई है.

जिसके तहत जन्म लेने वाली बच्चियों को 12वीं तक की पढ़ाई के लिए अलग-अलग किस्तों के रूप में 15 हजार रुपए दिया जाएगा. तो आईए जानते हैं कि आप कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं?

इतने किस्तों में मिलेगा पूरा पैसा

बता दें कि, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही है कन्या सुमंगला योजना के तहत प्रदेश की बच्चियों को ₹15000 की रकम 6 किस्त में दी जाएगी. जिसमें पहली किस्त में 2000 जन्म के दौरान ही और दूसरी कैसे 1 हजार रुपए जो 1 साल बाद तक के दौरान और तीसरी किस्त भी 2 हजार रुपए की जब बच्ची पहली क्लास में एडमिशन लेगी, वही चौथी किस छठी कक्षा में एडमिशन लेने के बाद पांचवी किस्त 3 हजार रुपए जो 9वी कक्षा में एडमिशन लेने के बाद और 12वीं कक्षा पास होने के बाद स्नातक में एडमिशन लेने के लिए 6वीं के 5 हजार रुपए दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: यूनियन बैंक के खातेधारकों की होगी बल्ले बल्ले,मिलेगा ये तगड़ा फायदा,पढ़ें तुरंत

यहां से करें अप्लाई

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए mksy.up.gov.in पर जाना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म आएगा जिसे आपको भरना होगा और उसके साथ आपको मांगे गए दस्तावेज को सबमिट करना होगा.
  • इसके लिए दस्तावेज के रूप में आधार कार्ड , बिजली बिल, बैंक अकाउंट डिटेल, वोटर आईडी कार्ड और एक पासपोर्ट साइज फोटो मांगा जाता है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you