बिजनेसयूनियन बैंक के खातेधारकों की होगी बल्ले बल्ले,मिलेगा ये...

यूनियन बैंक के खातेधारकों की होगी बल्ले बल्ले,मिलेगा ये तगड़ा फायदा,पढ़ें तुरंत

-

होमबिजनेसयूनियन बैंक के खातेधारकों की होगी बल्ले बल्ले,मिलेगा ये तगड़ा फायदा,पढ़ें तुरंत

यूनियन बैंक के खातेधारकों की होगी बल्ले बल्ले,मिलेगा ये तगड़ा फायदा,पढ़ें तुरंत

Published Date :

Follow Us On :

Union Bank: अगर आपका भी बैंक खाता यूनियन बैंक में है तो आपके यह खबर आपको खुश कर देने वाली है। बता दें कि यूनियन बैंक ने सेव‍िंग अकाउंट पर म‍िलने वाली ब्‍याज दर में बड़ा बदलाव क‍िया है। बैंक की तरफ से क‍िये गए बदलाव के बाद सेव‍िंग अकाउंट पर 4% का अधिकतम र‍िटर्न द‍िया जा रहा है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की ऑफ‍िश‍ियल वेबसाइट के मुताबिक, सेव‍िंग अकाउंट पर बदली हुई ब्‍याज दरें 20 नवंबर, 2023 से लागू हो गई हैं।

क‍िस कंडीशन में मिलेगा 4% का ब्‍याज

बैंक सेव‍िंग अकाउंट में 50 लाख रुपये तक के बैलेंस पर 2.75%, 50 लाख रुपये से 100 करोड़ रुपये के बैलेंस स्लैब पर 2.90% की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। ठीक इसी प्रकार 100 करोड़ रुपये से 500 करोड़ रुपये की सेव‍िंग पर यूनियन बैंक 3.10% का रिटर्न दे रहा है। 500 करोड़ से 1000 करोड़ रुपये के बैलेंस स्लैब पर, बैंक 3.40% ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। बैंक की तरफ से 1000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की बचत पर 4.00% की ब्याज दर दी जा रही है।

नेट प्रॉफ‍िट में जबरदस्‍त उछाल

यूनियन बैंक ने जानकारी दी है कि 30 सितंबर, 2023 को पूरी हुई व‍ित्‍त वर्ष की दूसरी तिमाही में नेट प्रॉफ‍िट सालाना आधार पर 90% बढ़कर 3,511.4 करोड़ रुपये हो गया। पिछले साल यूनियन बैंक को 1,848 करोड़ रुपये का प्रॉफ‍िट हुआ था। FY23 की समान तिमाही की तुलना में जब यह 8,305 करोड़ रुपये था। जो क‍ि FY24 के Q2 में शुद्ध ब्याज से आय 10% बढ़कर 9,126.1 करोड़ रुपये हो गई है।

ये भी पढ़ें: Gold Price: आसमान पर पहुंचे सोने के दाम,पिछले 6 महीने के तोड़े सारे रिकार्ड

हाल ही में इंडियन ओवरसीज बैंक ने 2 करोड़ से कम की FD ब्याज दर में बढ़ोतरी की है। आईओबी की तरफ से यह एक साल से दो साल की एफडी पर ब्‍याज दर में 30 बेस‍िस प्‍वाइंट की बढ़ोत्तरी की गई है। लेक‍िन बैंक ने 444 दिन वाली एफडी की ब्‍याज दर को 15 बेस‍िस प्‍वाइंट कम भी क‍िया है। बैंक 7-29 दिन में मैच्‍योर होने वाली एफडी पर 4 परसेंट का ब्याज दे रहा है।

जानिए क्‍यों बढ़ रही ब्‍याज दर

महंगाई में कमी करने के लिए की जा रही कोशिशों के तहत आरबीआई मई 2022 से लेकर करीब एक साल में रेपो रेट में 2.5 प्रत‍िशत का इजाफा हुआ है। रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद बैंकों को होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन सभी तरह का कर्ज महंगा हो गया है। बैंकों की तरफ से ब्‍याज दर बढ़ाने से बाजार से ल‍िक्‍व‍िड‍िटी कम होती है और मांग घटती है। इससे महंगाई को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके चलते बैंक बचत खातों, एफडी और अन्य सेव‍िंग स्‍कीम पर ब्‍याज बढ़ा देते हैं।

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you