ऑटोCar loan tips: फाइनेंस पर खरीदना चाहते हैं नई...

Car loan tips: फाइनेंस पर खरीदना चाहते हैं नई कार, तो नहीं करें जल्दबाजी, जानें लोन लेने का सही तरीका

Car loan tips:आज के समय में हर किसी का सपना होता है कि उसके पास अपनी एक कर हो लेकिन बजट कम होने के कारण कुछ लोग अपना सपना पूरा नहीं कर पाते हैं.लेकिन अब बजट कम

-

होमऑटोCar loan tips: फाइनेंस पर खरीदना चाहते हैं नई कार, तो नहीं करें जल्दबाजी, जानें लोन लेने का सही तरीका

Car loan tips: फाइनेंस पर खरीदना चाहते हैं नई कार, तो नहीं करें जल्दबाजी, जानें लोन लेने का सही तरीका

Published Date :

Follow Us On :

Car loan tips: आज के समय में हर किसी का सपना होता है कि उसके पास अपनी एक कर हो लेकिन बजट कम होने के कारण कुछ लोग अपना सपना पूरा नहीं कर पाते हैं. लेकिन अब बजट कम होने के बाद भी बैंक उनका सपना पूरा करने के लिए लोन के तौर पर उनका मदद करता है. लेकिन कई बार लोन पर नुकसान भी उठाना पड़ जाता है अगर आप भी गाड़ी लोन पर लेने जानें जा रहे हैं. तो आपको कई खास बातों को ध्यान में रखना चाहिए.

car loan tips
car loan tips

क्रेडिट स्कोर (Credit Score)

कोई भी बैंक आपको तभी लोन देगी जब आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होगा. क्रेडिट स्कोर अच्छा रखने के लिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड से किए गए पेमेंट को समय पर भुगतान करना होता है. अगर आप दी गई समय अवधि के बाद भुगतान करते हैं तो इसका सिद्धार्थ और आप एक एक पीस तौर पर पड़ता है. ऐसे में खराब करी किसको की वजह से आपको बैंक की लोन देने से इनकार करते थे. इसीलिए कार खरीदने से पहले आप अपने इसको जरूर चेक करें.

ये भी पढ़े : 100KM की रेंज के साथ इस Electric Bike ने मचाया बवाल, लाजवाब फीचर्स दे रहा Revolt RV को मात

लोन की अवधि

जब कोई व्यक्ति बैंक से लोन लेता है तो उसे चुकाने के लिए एक डेड लाइन दी जाती है. आपको उस समय सीमा के अंदर लोन चुकाना होता है अगर आप समय सीमा के अंदर लोन चुकाना हैं तो आपको कम किस्त में भुगतान करना पड़ता है. यानी की अगर आप जितना पैसा चुकाने में सक्षम हो उतना ही लोन की अवध बजट के मुताबिक सेलेक्ट करें.

इंटरेस्ट रेट का ख्याल

बैंक अपने इंटरेस्ट के मुताबिक लोन देती है यानी कि वह अपने मुताबिक हर महीने ब्याज दर लागू करती है. ऐसे में जब कभी भी आप बैंक से लोन लेने जाए तो सबसे पहले उसे बैंक के ब्याज दर के बारे में जरूर पता कर लें, सबसे जरूरी बात यह है कि आप कभी भी एक बैंक के भरोसे नहीं रहे आप अपने नजदीकी या फिर अपने क्षेत्र के दो से तीन बैंकों के ब्याज दर को जरुर चेक करें.

लोन की राशि का ख्याल

लोन लेने से पहले आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि आपका बजट कितना है आप अपने बजट के मुताबिक ही बैंक से लोन लें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आगे आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. इसीलिए आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए और हर महीने कितनी पेमेंट करनी है. उसे आप अपने मुताबिक चुने ताकि आपको आगे चलकर किसी परेशानी का सामना न करना पड़े.

एक्स्ट्रा चार्ज

बैंक लोन राशि और ब्याज दर के साथ-साथ कई तरह के एक्स्ट्रा चार्ज भी लिए जाते हैं. जिम प्रीपेमेंट पेनल्टी, आवेदन शुल्क, ओरिजीनेशन फीस जैसे तमाम शुल्क चार्ज किया जाता है. यानी आप जब भी लोन लेने जाएं तो इन चार्ज को ध्यान से पढ़े कि, उनके लिए कितना पैसा चुकाना होगा अगर नहीं समझ आ रहा तो बैंक में होगी कर्मचारी से इस बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you