बिजनेसCareer Tips: डिग्री न होने के बावजूद करें मोटी...

Career Tips: डिग्री न होने के बावजूद करें मोटी कमाई, जानें घर बैठे नोट छापने का ये आसान तरीका

-

होमबिजनेसCareer Tips: डिग्री न होने के बावजूद करें मोटी कमाई, जानें घर बैठे नोट छापने का ये आसान तरीका

Career Tips: डिग्री न होने के बावजूद करें मोटी कमाई, जानें घर बैठे नोट छापने का ये आसान तरीका

Published Date :

Follow Us On :

Career Tips: आज के समय में किसी भी क्षेत्र में बेहतर करियर बनाने के लिए अच्छी पढ़ाई और उसे क्षेत्र का अच्छा एक्सपीरियंस होना बेहद जरूरी होता है. लेकिन आज भी भारी संख्या में ऐसे लोग हैं. जो कॉलेज जाकर पढ़ाई नहीं कर पाते हैं और यही वजह होता है कि उनके पास डिग्री नहीं होती है. पर आज के टेक्नोलॉजी के जमाने में उन्हें भी अपना करियर बनाने का अच्छा ऑप्शन मिलता है. जिसकी मदद से वह बिना डिग्री के अच्छे और तगड़ी कमाई कर सकते हैं. तो आज हम उन्हीं लोगों के लिए कुछ ऐसे करियर ऑप्शन लेकर आए हैं.

वेबसाइट डेवलपर

यदि आप कॉलेज नहीं गए हैं और आपके पास कोई डिग्री नहीं है. लेकिन आप अपना करियर टेक्नोलॉजी क्षेत्र में बनाना चाहते हैं. तो आप कम बजट के साथ वेबसाइट डेवलप का एक छोटा स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं. जिसे शुरू करने के लिए आपको किसी ग्रेजुएशन की डिग्री होने की जरूरत नहीं है. आज के समय में अधिकतर छात्र इसी स्टार्टअप के जरिए यूट्यूब से सीख कर हर महीने 30 से 50 हजार रुपए की मोटी कमाई कर रहे हैं.

ट्रांसलेटर जॉब

आज के समय में ट्रांसलेटर की डिमांड दुनिया भर में काफी तेज है. ट्रांसलेटर कि जॉब हर भाषा में आसानी से मिल जाती है. जैसे की हिंदी भाषा को इंग्लिश में ट्रांसलेट करना और इंग्लिश भाषा को हिंदी में ट्रांसलेट करना ठीक उसी प्रकार मराठी को इंग्लिश में तो वहीं तमिल को हिंदी में या फिर तमिल को इंग्लिश में ट्रांसलेट करने के लिए ट्रांसलेटर की जरूरत होती है. अगर आप इंटरेस्टेड है तो इस जॉब को कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है आप अपने घर पर ही इसे शुरू कर सकते हैं और हर महीने 25 हजार रुपए की तगड़ी कमाई कर सकते हैं.

सोशल मीडिया मैनेजर

पिछले कुछ सालों से देश भर में सोशल मीडिया मार्केटिंग के क्षेत्र में तमाम नौकरियां निकलकर सामने आ रही हैं. जिसमें उन्हें एजेंसियां लोगों को फ्रीलांसरों के तौर पर हायर करती हैं. और आपको उनके ब्रांड के लिए काम करना होता है जैसे की फेसबुक इंस्टाग्राम पर ऑडियंस को ब्रांड के बारे में बताना या दिखाना होता है. अगर आप सोशल मीडिया मैनेजर के लिए इंटरेस्टेड है तो आप हर महीने 60 से 70 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़े: Farmer Scheme: कृषि यंत्रों की खरीद पर 80% सब्सिडी दे रही सरकार,ऐसे करें तुरंत अप्लाई

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you