लाइफस्टाइलRunning Tips : रनिंग शुरू करने से पहले जान...

Running Tips : रनिंग शुरू करने से पहले जान लें ये जरूरी बात, वर्ना फायदे के जगह हो सकता है नुकसान, जानें कैसे

-

होमलाइफस्टाइलRunning Tips : रनिंग शुरू करने से पहले जान लें ये जरूरी बात, वर्ना फायदे के जगह हो सकता है नुकसान, जानें कैसे

Running Tips : रनिंग शुरू करने से पहले जान लें ये जरूरी बात, वर्ना फायदे के जगह हो सकता है नुकसान, जानें कैसे

Published Date :

Follow Us On :

Running Tips : आज के समय में हर कोई फिट और स्मार्ट दिखना पसंद करता है लेकिन ऐसा मुमकिन कर पाना हर किसी के बस में नहीं होता है. खुद को फिट और स्मार्ट दिखाने के लिए बॉडी पर टाइम देना होता है लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में इतना समय किसी के पास नहीं होता है. बढ़ते काम के प्रेशर की वजह से लोगों के पास इतना समय नहीं होता है कि वे आधे घंटे भी व्यायाम या योग कर पाएं. यदि आप भी उन्हीं लोगों में शुमार है और कम समय में अपने आप को फिट रखना चाहते हैं तो आपको हर दिन सुबह सुबह थोड़ा देर दौड़ना चाहिए.

Running Tips
Running Tips

रोजाना रनिंग करने से आप भी खुद को स्वस्थ और हेल्थी रख पाएंगे. हालंकि, सीधा रनिंग करने से आपको कुछ खास फायदा नहीं मिल पाता है क्योंकि उनकी गलत टेक्निक और छोटी छोटी गलतियां पूरा परिणाम नहीं दे पाती है. ऐसे में आज हम आपको रनिंग के टिप्स बताएंगे जिसे फॉलो कर आप खुद को फिट रख सकते हैं.

Running Tips : सबसे पहले वॉर्मअप करें

आपने कई लोगों को देखा होगा कि वे सुबह उठते ही दौड़ना शुरू कर देते हैं जो कि बिलकुल भी सही नहीं है. कभी भी रनिंग करने से पहले हल्का वार्मअप करना चाहिए. इससे आपका शरीर फुर्तीला बनेगा. जब आपको लगने लगे कि शरीर में गर्मी आ गई है तो धीरे धीरे दौड़ना स्टार्ट करें.

बॉडी पोश्चर सही रखें

कभी भी दौड़ते समय अपने बॉडी पोश्चर इधर उधर न होने दें क्योंकि रनिंग के समय बॉडी पोश्चर का सही होना बहुत जरूरी है. जब भी आप दौड़े तो आपके सिर को आने को ओर रखें और अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखने का प्रयास करें. इसके अलावा दौड़ते वक्त अपने बाजुओं को आगे पीछे घुमाते रहे. ऐसे करने से आपको रनिंग का दुगना लाभ मिलता है.

खाली पेट रनिंग न करें

अकसर लोग सुबह उठते हैं और रनिंग के लिए निकल पड़ते हैं जो बॉडी के लिए बिलकुल भी सही नहीं होता है. जब भी आप रनिंग करने जाए तो सबसे पहले कुछ हल्का खाना खा लें इससे आपको दौड़ते समय ऊर्जा मिलेगी और जल्दी थकेंगे भी नहीं. इसके अलावा अगर आप अपनी मसल्स कम करना चाहते हैं तो आपको कम कार्ब्स खाना चाहिए.

ये भी पढे़: Vegetables For Diabetes : डायबिटीज के मरीज जमकर खाएं ये 5 सब्जियां, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Flipkart Sale: सिर्फ 999 रुपये में अपना बना लीजिए Google Pixel 6a स्मार्टफोन, नहीं तो खत्म हो जाएगी सेल

Flipkart Sale: गूगल अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स के लिए पूरी...

WhatsApp ने यूजर्स के लिए नया फीचर किया शुरू, अब स्टेटस होगा और भी खास,पढ़ें डिटेल

WhatsApp New Feature: इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) यूजर्स...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you