लाइफस्टाइलVegetables For Diabetes : डायबिटीज के मरीज जमकर खाएं...

Vegetables For Diabetes : डायबिटीज के मरीज जमकर खाएं ये 5 सब्जियां, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

-

होमलाइफस्टाइलVegetables For Diabetes : डायबिटीज के मरीज जमकर खाएं ये 5 सब्जियां, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

Vegetables For Diabetes : डायबिटीज के मरीज जमकर खाएं ये 5 सब्जियां, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

Published Date :

Follow Us On :

Vegetables For Diabetes : मौजुदा समय अधिकतर लोग डायबिटीज का शिकार होते जा रहे है जिसका प्रमुख कारण गलत खानपान और बदलती लाइफस्टाइल को माना जाता है. शरीर में इस बीमारी के प्रवेश करते ही बॉडी के कई अंग जैसे आंखें, किडनी, लिवर, हार्ट आदि प्रभावित हो सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने डाइट का सही से ध्यान रखें ताकि आपका ब्लड शुगर मेंटेन रहे. यदि आप अपने डाइट में हरी सब्जी को शामिल करते हैं तो इससे आपका डायबिटीज कंट्रोल रहेगा क्योंकि हरी सब्जी में कई पोषक तत्व, विटामिन आदि मौजूद होते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.

Vegetables For Diabetes
Vegetables For Diabetes

Vegetables For Diabetes: ब्रोकली

यदि आपका ब्लड शुगर बढ़ा हुआ है तो आपको निश्चित रूप से अपने डाइट में ब्रोकली को शामिल करना चाहिए क्योंकि इसमें आयरन, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स 15 पाया जाता है जो रक्त वाहिकाओं को होने वाला नुकसान से प्रोटेक्ट करता है. आप इसे उबाल कर या इसका सूप बनाकर खा सकते हैं.

Vegetables For Diabetes: गाजर

अगर आप भी डायबिटीज अधिक बढ़ गया है और कंट्रोल होने का नाम नहीं ले रहा है तो आपको अपने डाइट में गाजर को शामिल करना चाहिए. गाजर में मौजूद फाइबर, विटामिन ए, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. आप चाहे तो इसे कच्चा भी खा सकते हैं या उबालकर भी खा सकते हैं.

Vegetables For Diabetes : भिंडी

वैसे तो भिंडी खाना सबको पसंद नहीं होता है लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो आपको ये निश्चित रूप से खाना चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन सी, फोलिक एसिड, पोटेशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मधुमेह के मरीज के लिए फायदेमंद होता है.

हरी बीन्स

अगर आपको भी ब्लड शुगर की शिकायत है तो आपको अपने डाइट में बीन्स को शामिल करना चाहिए. क्योंकि इसमें फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है. ये हरी बीन्स मोटापे को भी कम करने में सहायक है.

टमाटर

टमाटर एक प्रकार का नॉन स्टार्ची सब्जी होता है जिसके सेवन से डायबिटीज कम होता है. आप चाहे तो इसका सूप बनाकर पी सकते हैं या कच्चा सलाद के रूप में भी इसे खा सकते हैं..

ये भी पढे़: Sweet Recipes : राखी पर अपने भाईयों के लिए बनाएं ये टेस्टी मलाई चाप, खाकर दिल हो जायेगा गार्डन गार्डन

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you