भारतकेरला में शुरू हुआ देश का पहला AI स्कूल,जानें...

केरला में शुरू हुआ देश का पहला AI स्कूल,जानें खूबियां

-

होमभारतकेरला में शुरू हुआ देश का पहला AI स्कूल,जानें खूबियां

केरला में शुरू हुआ देश का पहला AI स्कूल,जानें खूबियां

Published Date :

Follow Us On :

भारत को अपना देश का पहला AI स्कूल (AI School) केरल के तिरुवनंतपुरम में शुरू किया गया है. जिसका उद्घाटन मंगलवार को पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया है. यह स्कूल बाकी स्कूलों की तरह ही है, लेकिन इसमें मानव शिक्षकों की जगह पर AI टूल के माध्यम से बच्चों को पढ़ाया जाएगा. हालांकि इस स्कूल में बच्चों को अलग-अलग विषय की जानकारी ईलर्निंग इंजन और USA के सहयोग से दिया जाएगा. बच्चे अब इस स्कूल में कई तरह की पढ़ाई कर सकते हैं.

AI School

भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार हो रहे बच्चें

इस AI स्कूल में बच्चों की पढ़ाई नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत कराई जाएगी. यानी कि अब बच्चे ट्रेडिशनल टीचिंग मेथड से AI टूल की मदद लेते हुए एडवांस की पढ़ाई कर सकते हैं. खासकर इस मेथड से बच्चों को आगे आने वाली चुनौतियों से लड़ने के लिए तैयार किया जा रहा है. इस देश के पहले और बड़े प्रोजेक्ट के पूर्व मुख्य सचिव डीजीपी और कुलपति लगातार कम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं ताकि आगे चलकर बच्चों को किसी तरह की कोई समस्या ना हो और बच्चे अपना उज्जवल भविष्य बना सके.

AI स्कूल की विशेषताएं

• भारत के पहले इस स्कूल में आठवीं से लेकर 12वीं तक के बच्चों को पढ़ाई करने की अनुमति दी जाएगी. जिसमें छात्रों को मल्टीप्ल टीचर, एडाप्टिव टेस्ट काउंसलिंग और कैरियर योजना को लेकर जानकारी दी जाएगी.

• स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ-साथ स्किल डेवलपमेंट भी सिखाया जाएगा.

• स्कूली परीक्षा के अलावा छात्रों को अलग-अलग तरह की कंपटीशन की भी तैयारी कराई जाएगी.

• खास बात है कि इस स्कूल में छात्रों को उनके बेहतर भविष्य बनाने की योजना को लेकर भी बात किया जाएगा.

ये भी पढ़े: Weather Update: इन राज्यों में होगी आज झमाझम बारिश,दिल्ली NCR में बरसेगी आग,जानें मौसम का हाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you