बिजनेसBusiness Idea: सिर्फ 2 लाख में शुरू करें ये...

Business Idea: सिर्फ 2 लाख में शुरू करें ये लाइफटाइम चलने वाला बिजनेस,1 लाख से ज्यादा की होगी हर महीने कमाई

-

होमबिजनेसBusiness Idea: सिर्फ 2 लाख में शुरू करें ये लाइफटाइम चलने वाला बिजनेस,1 लाख से ज्यादा की होगी हर महीने कमाई

Business Idea: सिर्फ 2 लाख में शुरू करें ये लाइफटाइम चलने वाला बिजनेस,1 लाख से ज्यादा की होगी हर महीने कमाई

Published Date :

Follow Us On :

Business Idea : राज्य सरकार हो या केंद्र सरकार, लगातार जोर दे रही है कि देश में लोग अपना रोजगार शुरू करें और खुद दूसरों को रोजगार दें और इसके लिए अनेकों योजनाओं के माध्यम से सरकार लोन भी दे रही है. अगर आप भी कोई बिजनेस खोलना चाहते हैं तो आज हम आपको कुटीर उद्योग से जुड़े एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको कम समय में काफी अच्छा फायदा देगा.तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

ये है बिजनेस

अगर आप अपना बिजनेस शुरू करने के इच्छुक हैं तो आप कुटीर उद्योग के तहत हनी हाउस या हनी प्रोसेसिंग प्लांट यानी शहद का कारोबार शुरू कर सकते हैं. ये बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार की मदद भी मिलती है जिसके बारे में हम आपको आगे बताएंगे. अगर आप इस उद्योग को अच्छी तरीके से शुरू कर लेते हैं तो आप की कमाई ₹1 लाख महीने की हो सकती है. शहद का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिस की डिमांड हमेशा मार्केट में बनी रहती है. इसलिए कहा गया है कि बिजनेस ऐसा करना चाहिए जिस की डिमांड हमेशा बनी रहे क्योंकि जिस बिजनेस की डिमांड हमेशा बनी रहेगी वही आपको ज्यादा फायदा देगा.

Business Idea
Business Idea

क्या है सरकारी स्कीम

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रम मंत्रालय ने इस कुटीर उद्योग को शुरू करने के लिए पिछले वर्षों 2 वर्षों के दौरान एक लाख से अधिक बक्से दिए हैं और अभी भी लगातार मंत्रालय शहद उद्योग के लिए लोगों की मदद कर रहा है.प्लांट खादी एवं विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन इस बिजनेस को शुरू करने में पूरी मदद करेगा.

इतने रुपए में होगा शुरू

प्लांट खादी एवं विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन (केवीआईसी) के अनुसार, अगर आप 20 हजार किलोग्राम सालाना का हनी प्लांट बनाना चाहते हैं, तो इस पर करीब 24.50 लाख रुपये की लागत आएगी. इसमें से करीब 16 लाख रुपये का लोन आपको दिया जाता है. जबकि मार्जिन मनी के रूप में 6.15 लाख रुपये दिए जाते हैं. बाकी यानी करीब 2.35 लाख रुपये आपको अपनी तरफ से लगाने होते हैं. इस पूरे प्लान को इस तरह से भी समझा जाता है कि अगर आप इस योजना के तहत हनी प्रोसेसिंग प्लांट लगाना चाहते हैं, तो केवीआईसी आपको 65 फीसदी लोन दिलाएगा. इसके अलावा खादी ग्रामोद्योग आपको 25 फीसदी सब्सिडी भी देगा. बाकी बचे करीब 10 फीसदी पैसे आपको लगाने होंगे.

इतनी होती है कमाई

अगर आप प्लांट लगाते हैं तो वो सालाना20 हजार किलोग्राम हनी यानी शहद तैयार करता है.ये शहद करीब 250 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बिकता है. इस प्रकार यह कुल मिलाकर करीब 48 लाख रुपये का बिकेगा. इसमें अगर 4 फीसदी वर्किंग लॉस और अन्य खर्च को जोड़ा जाए तो यह करीब 34.15 लाख रुपये होता है. अब इस खर्च को अगर कुल कमाई से घटा दिया जाए तो यह करीब 13.85 लाख रुपये होता है. अगर इस कमाई को महीने के हिसाब से देखा जाए तो यह 1 लाख रुपये महीने से ज्यादा होता है.

ये भी पढ़ें: Business Ideas: हाउस वाइफ कैसे घर में रहकर लाखों रुपए की कर सकती हैं कमाई,जानें धांसू आइडिया

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Bigg Boss 16 के विनर बनें एमसी स्टैन,शिव ठाकरे रहे रनरअप

Bigg Boss 16: कन्ट्रोवर्सीयल रियालिटी शो "बिग बॉस...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you