बिजनेसBank News: अगर SBI-ICICI-HDFC बैंक में है आपका खाता,तो...

Bank News: अगर SBI-ICICI-HDFC बैंक में है आपका खाता,तो जरूर पढ़ लें ये खबर,नहीं तो हो जाएगा नुकसान

-

होमबिजनेसBank News: अगर SBI-ICICI-HDFC बैंक में है आपका खाता,तो जरूर पढ़ लें ये खबर,नहीं तो हो जाएगा नुकसान

Bank News: अगर SBI-ICICI-HDFC बैंक में है आपका खाता,तो जरूर पढ़ लें ये खबर,नहीं तो हो जाएगा नुकसान

Published Date :

Follow Us On :

Bank News: 31 मार्च के बाद देश में नया वित्तीय वर्ष शुरू हो जाएगा. जिसके बाद 1 अप्रैल से देश में कुछ नए नियम भी लागू होने वाले हैं नए वित्तीय वर्ष में बैंक भी कुछ नए नियमों को शुरू करती है.अगर आपका बैंक में खाता है तो आपको ये पता होना चाहिए कि कहीं आपकी बैंक ने नियम को बदलते हुए मिनिमम एवरेज बैलेंस को बढ़ा तो नहीं दिया है. इसलिए आज हम आपको इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं जिससे कि आपका बैलेंस अगर कम हो तो आप उसको एवरेज बैलेंस कर सकें और बैंक के जुर्माने से बच सकें.

bank news
bank news

SBI में कितना मिनिमम बैलेंस होना है जरूरी

सबसे पहली बात करते हैं देश की सबसे बड़ी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बारे में. एसबीआई (SBI) ने मिनिमम लिमिट सेविंग खाते के लिए जो तय की है. उसके हिसाब से ग्रामीण क्षेत्रों के यूजर के लिए ₹1000,अर्ध शहरी यानी टाउन या छोटे शहर के ग्राहक के लिए ₹2000 और शहरों के लिए यह लिमिट ₹3000 सेट कर रखी है.

ये भी पढ़ें : Satya Nadella tips: माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने दिया सफल होना का मंत्र,बताया अपनी कामयाबी का राज,पढ़ें

ICICI बैंक में कितना मिनिमम बैलेंस होना है जरूरी

देश के बड़े प्राइवेट बैंकों में से एक आईसीआईसी बैंक के अकाउंट के बारे में आपको बताएं तो इस बैंक के अकाउंट में ग्रामीण ग्राहक को ₹2500, अर्ध शहरी को ₹5000 और शहरी क्षेत्र के ग्राहक को ₹10000 खाते में रखना जरूरी है.

HDFC बैंक में कितना मिनिमम बैलेंस होना है जरूरी

अब बात करते हैं एचडीएफसी बैंक के अकाउंट की.तो बता दें कि एचडीएफसी बैंक के ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहक को अपने खाते में 2500 रूपए, अर्ध शहरी ग्राहक को ₹5000 और शहरी ग्राहक को ₹10000 मिनिमम बैलेंस के रूप में रखना जरूरी है. इन तीनों बैंकों में बताए गए मिनिमम बैलेंस से अगर ग्राहक कम रखते हैं तो बैंक जुर्माना लगा देता है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

आधी कीमत में मिल रहा 8GB रैम वाला Moto का ये फोन, यहां से कर लें फटाफट बुक

Motorola ने अपने टॉप मॉडल सेलिंग स्माटफोन Motorola G32...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you